logo-image

Mental health tips: याददाश्त बढ़ाने के लिए रामबाण हैं खाने की ये 8 चीजें

मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है जो दिमाग के काम और विकास के लिए बेहद जरूरी है. ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क की कोशिका झिल्ली बनाने में मदद करते हैं

Updated on: 10 Mar 2023, 06:41 PM

नई दिल्ली:

दिमाग शरीर का सबसे जटिल और आवश्यक अंग है. हमारा दिमाग शरीर में सांस लेने से लेकर कई जटिल प्रक्रियाओं जैसे सोचने, महसूस करने और याद रखने तक हर काम को नियंत्रित करता हैं. उम्र के हर पड़ाव पर दिमाग में कई परिवर्तन होते हैं जो हमारी याददाश्त और मानसिक क्षमताओं को प्रभावित करते हैं. हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जिसके प्रयोग से हम बढ़ती उम्र के साथ दिमाग में होने वाले इन बदलाव पर नियंत्रण कर सकते हैं. खाने की ये कुछ खास चीजें दिमाग की सेहत को दुरुस्त करने में सहायक होती हैं. आइए हम बताते हैं ऐसी 8 खाने की चीजें जो आपके मैमोरी और मानसिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. 

मछली
मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है जो दिमाग के काम और विकास के लिए बेहद जरूरी है. ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क की कोशिका झिल्ली बनाने में मदद करते हैं और इन कोशिकाओं के बीच संचार में सुधार करते हैं, जो याददाश्त में सुधार करने में मदद करते हैं. वहीं, एक अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि नियमित रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से अल्जाइमर रोग के जोखिम भी कम होता है. 

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी को उसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट के कारण 'ब्रेन बेरी' भी कहा जाता है जो मस्तिष्क को तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं. इनमें फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं जो कमजोर होती याददाश्त में सुधार करते हैं. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन करने से याददाश्त और दिमाग के सीखने की क्षमता में सुधार कर होता है.

यह भी पढ़ें: Sexual Health: सेक्स लाइफ को ठीक करने लिए महिलाओं को खानी चाहिए ये 7 चीजें

हल्दी
हल्दी आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है जिसमें करक्यूमिन होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक यौगिक है. जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से याददाश्त और ध्यान में सुधार हो सकता है.

अंडे
अंडे कोलाइन का एक अच्छा स्रोत हैं, यह पोषक तत्व मस्तिष्क के कार्य और विकास के लिए आवश्यक होता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से कोलीन का सेवन से दिमाग की मैमोरी में अप्रत्याशित सुधार होता है. 

जामुन
जामुन में फ्लेवोनोइड्स उच्च मात्रा में होते हैं जो मैमोरी में सुधार कर सकते हैं. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से जामुन का सेवन भी मैमोरी को कमजोर नहीं होने देता है साथ ही वह मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है और संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम कर सकता है.

पत्तेदार साग-सब्जी
पत्तेदार साग जैसे पालक, केल, और कोलार्ड साग फोलेट, विटामिन ई और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं. जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पत्तेदार साग के नियमित सेवन से दिमाग के ज्ञान-संबंधी कार्य में सुधार हो सकता है और यह मानसिक क्षमता के गिरावट को भी धीमा कर सकता है.

चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो मस्तिष्क के ज्ञान-संबंधी क्षमता में सुधार कर सकते हैं. साथ ही, यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करने से याददाश्त और मूड में भी सुधार हो सकता है.

नट्स
नट और बीज विटामिन ई के उच्च स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो दिमाग को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकता है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे नट्स और बीजों का सेवन, मस्तिष्क के ज्ञान-संबंधी क्षमता में सुधार कर सकता है.

खाने की इन चीजों का नियमित रूप से सेवन करने से मैमोरी पावर को सुधार करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, यह भी जरूरी है कि अगर आपको दिमाग से संबंधित जैसे मैमोरी लॉस या मानसिक क्षमता में कुछ गिरावट हो रही है तो सिर्फ हेल्दी फूड से यह पूरी तरह ठीक नहीं हो सकता है. इसके लिए डॉक्टर की सलाह के साथ स्वस्थ जीवन शैली, नियमित रूप से व्यायाम, पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है.