logo-image

क्या आपकी बालकनी में लगा है बाल उगाने वाला पौधा, अगर नहीं तो आज ही ले आएं

Home Remedies for Hair: बालों का झड़ना, डैंड्रफ, रूसी, रुखापन, या उम्र से पहले सफेदी... इन सारी समस्या का समाधान आपके घर की बालकनी में ही है.

Updated on: 06 Jul 2023, 05:47 PM

:

Home Remedies for Hair: बालों की समस्या तो घर-घर में है लेकिन इसका समाधान भी आपके घर में ही है. आपके घर की बालकनी में ऐसा पौधा है जो आपके गंजेपन से लेकर झड़ते, कमजोर बालों की सारी समस्या को कुछ ही दिन में दूर कर सकता है. अगर आपके बालों में डेंड्रफ हो रहा है, बाल दो मुहें होने लगे हैं या फिर उम्र से पहले ही आपके बाल सफेद होना शुरु हो गए हैं तो ये पौधा इतना गुणकारी है कि आप इसकी पूजा करेंगे. दिन रात इसके आगे दीपक जगाएंगे. कीमती शैंपू, कंडीशनर या किसी महंगे हेयर ट्रीटमेंट से भी ज्यादा किफायती है इस पौधे का असर बस एक बार जान लें इसके गुण आज से ही आप इसका इस्तेमाल शुरु कर देंगे. 

भारत में हर घर के आंगन में आपको कोई दूसरी तीसरा पौधा भले ही ना मिले लेकिन तुलसी का चमत्कारी पौधा जरूर मिलेगा. तुलसी के गुणों के बारे में तो आप सब जानते ही हैं. एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस पौधे का इस्तेमाल बालों की बड़ी से बड़ी समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है. अगर आप ये जान लेंगे कि  बालों में तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का इस्तेमाल कैसे करना है तो आप जल्द ही अपनी इस समस्या से निजात पा लेंगे. 

ऐसे बनाएं बालों के लिए तुलसी का हेयर मास्क 

- पौधे से तुलसी के 20-25 पत्ते तोड़कर इसे अच्छे से पीस लें. फिर अपने हाथों से इस तुलसी के पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं. इसे कम से कम आधा घंटा लगाकर छोड़ दें उसके बाद सिर्फ पानी से बालों को धो लें. अगले दिन शैंपू करें. इससे आपको 15 दिनों में ही फर्क ऩजर आने लगेगा. 

- तुलसी के 8-10 पत्तों को पीसकर उसमें नारियल का दूध मिलाकर बालों में लगाने से बाल अच्छे से कंडीशन हो जाते हैं और इससे बालों में शाइन भी आती है

- तुलसी के पत्तों के पेस्ट में दही मिलाकर लगाने से बालों में डेंड्रफ, रूसी, झड़ने जैसी कई बड़ी समस्याओं में राहत मिलती है

तो अब तक अगर आप तुलसी के पौधे की सिर्फ पूजा ही करते थे. या फिर बीमारी से घरेलू उपचार के लिए इसका इस्तेमाल करते थे तो अब तुलसी के ये ब्यूटी टिप्स आपके सोचने का तरीका और बदल देंगे. लगातार बाल झड़ने की वजह से जो गंजापन आ जाता है उससे आपको राहत मिलेगी. हालांकि इस घरेलू नुस्खे का कोई नुकसान नहीं है फिर भी अगर आपको किसी चीज़ की एलर्जी है या कोई डाउट है तो आप एक बार किसी एक्पर्ट की राय जरूर ले लें. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यू ही जुड़ रहिए