logo-image

Fungal Infection को कैसे करें ठीक? अपनाएं ये 9 नेचुरल तरीके

एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों के कारण फंगी के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज चाय के पेड़ के तेल से किया जा सकता है.

Updated on: 15 Mar 2023, 09:57 PM

नई दिल्ली:

Fungal Infection: फंगल इंफेक्शन स्किन की स्थिति है जो फंगस के कारण होता है. दाद, एथलीट फुट, जॉक खुजली और यीस्ट संक्रमण जैसे विभिन्न प्रकार के फंगल संक्रमण (Fungal Infection) हैं. यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है या आप अधिक फंगी वाले वातावरण के संपर्क में हैं तो आपको फंगल संक्रमण हो सकता है. अब सवाल है कि आखिर फंगल इंफेक्शन कैसे ठीक हो सकता है? विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे कई घरेलु उपाय हैं जिससे फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है.

फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए प्राकृतिक उपचार

चाय के पेड़ का तेल
इसके एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों के कारण फंगी के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज चाय के पेड़ के तेल से किया जा सकता है. तेल को किसी भी कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर संक्रमित क्षेत्र पर लगाएं. चाय के पेड़ के तेल को एक कैरियर ऑयल के साथ उपयोग करना आवश्यक है क्योंकि यह बहुत मजबूत है और स्किन पर रिएक्शन का कारण बनता है.

नीम
नीम में विभिन्न औषधीय गुण होते हैं और यह फंगल संक्रमण और अन्य त्वचा रोगों का इलाज कर सकता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट है और एक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है. नीम की पत्तियों को दो से तीन मिनट तक उबालें और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

दही
संक्रमित जगह पर दही का इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं. जल्दी ठीक होने के लिए प्रभावित जगह पर ठंडा दही लगाएं.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मियों में हो सकती हैं त्वचा की ये 5 समस्याएं, जानें कारण और बचाव

शहद
शहद एक एंटीसेप्टिक है और इसमें हीलिंग गुण होते हैं. इसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो फंगस और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. आप संक्रमित जगह पर शहद लगा सकते हैं और 30 मिनट के बाद इसे धो सकते हैं.

नारियल का तेल
नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो कुछ फंगल संक्रमणों को मार सकते हैं. आप अपने इन्फेक्शन पर दिन में दो बार नारियल का तेल लगा सकते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा के हीलिंग गुणों से फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज किया जा सकता है. यह खमीर के विकास को भी रोकता है और आपकी स्किनकेयर रूटीन में इस्तेमाल किया जा सकता है.

सेब का सिरका
सेब के सिरके के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण इसे फंगल संक्रमण के इलाज और फंगल को बढ़ने से रोकने में सहायक होते हैं. आप इसे या तो रोजाना थोड़ी मात्रा में पी सकते हैं या इसे पानी में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं.

लहसुन
लहसुन में एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो फंगल संक्रमण को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. आप कुछ लहसुन को जैतून के तेल के साथ कुचल कर पेस्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 30 मिनट के लिए लगाएं. नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है.

हल्दी
जल्दी राहत के लिए हल्दी के पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

फंगल इंफेक्शन के लक्षण
सूजन
फफोले
लाली और जलन
खुजली
छिलकेदार त्वचा

चीजें जो आपको पता होनी चाहिए
-टाइट कपड़े पहनने से बचें क्योंकि इससे पसीना आता है जो आगे चलकर फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है.
-आपको प्रभावित क्षेत्र को खरोंचना नहीं चाहिए क्योंकि इससे स्किन पर संक्रमण फैल सकता है.
-गीले कपड़े न पहनें क्योंकि इससे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है.
-जिस जगह पर संक्रमण हुआ है उसको सूखा रखें
-अपने आप को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि यह रक्त को डिटॉक्सीफाई करता है और फंगल संक्रमण से बचाता है.

फंगल संक्रमण किसी को भी हो सकते हैं. आपको बचाव के लिए उपाय करने चाहिए और हाइजीन में सुधार करना चाहिए. फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए आप इन प्राकृतिक उपचारों को आजमा सकते हैं, हालांकि, यदि समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर को तुंरत दिखाएं.