logo-image
लोकसभा चुनाव

Six Pack Abs Workout: 6 पैक एब्स मतलब खतरा! जानिए क्या है नुकसान...

6 पैक एब्स से आपके शरीर को खतरा है. इससे सेहत पर कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, तो आइये जानें आखिर क्या है इसके नुकसान...

Updated on: 03 Jul 2023, 10:40 AM

नई दिल्ली:

सिक्स पैक एब्स से खतरा! जब कभी हम एक्टर्स और मॉडल्स को फ़िल्मों और टीवी में सिक्स पैक एब्स के साथ देखते हैं, हम दीवाने हो जाते हैं. हम भी बिल्कुल उनकी तरह शानदार बॉडी पाना जाता है, इसके लिए हम जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, तमाम तरह के प्रोटीन पाउडर और दवाइयां खाते हैं. काफी दर्द सेहते हैं. मगर क्या हो अगर आपको मालूम चले कि ये सिक्स पैक एब्स आपके शरीर को अंदर से खोखला करता जा रहा है. 

किसी दूसरे को इंप्रेस करने के लिए बनाई ये बॉडी आपके खुद के शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, इससे न सिर्फ आपके हार्ट पर दुष्प्रभाव पड़ता है, बल्कि सेहत को कई तरह की और परेशानियां घेर लेती है. तो आइये आज जानें कि क्या वाकई में सिक्स पैक एब्स का मतलब हेल्दी बॉडी होती है?

कैसे बनते हैं सिक्स पैक एब्स?

विशेषज्ञों का मानना है कि सिक्स पैक एब्स दरअसल शरीर में फैट परसेंटेज कम होने से बनता है. यानि जब आप हार्ड वर्कआउट करके सिक्स पैक एब्स बनाते हो, तो शरीर में 10 परसेंट तक फैट कम हो जाता है. वही ये मात्रा महिलाओ में 14 परसेंट तक है. ऐसे में हार्ड वर्कआउट करने से फैट घटने के साथ ही मांसपेशियां एक तय स्थिति में आ जाती है, जिससे पेट पर सिक्स पैक नजर आने लगते हैं. 

क्या हैं इसके नुकसान?

क्या कभी आपने गौर किया है कि अगर कोई सिक्स पैक एब्स बना ले तो, वो ज्यादा देर तक इसे मेंटेन नहीं कर पाता? ऐसा इसलिए क्योंकि सिक्स पैक एब्स फिट होने की निशानी बिल्कुल भी नहीं है. मसलन सिक्स पैक एब्स को बनाने और इसे मेंटेन करने के लिए कई तरह नुकसान झेलने पड़ते हैं. जब आप सिक्स पैक एब्स बनाते हैं, तो शरीर में फैट, नमक की मात्रा कम होने लगती है. इससे नसों में, दिल और पेट में कमजोर आने लगती है. इससे शरीर हमेशा थकान की गर्द में रहता है, पेट के भीतर मौजूद अंगों को भारी नुकसान पहुंचता है. यहां तक कि शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी भी पेश आने लगती है. ऐसे में स्पष्ट है कि सिक्स पैक एब्स फिट होने की निशानी नहीं है...