logo-image

पपीता खाने से कम होता है वजन! जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट...

पपीता में मौजूद भरपूर मात्रा में कैलोरी पूरे दिन आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखती है, जिससे आपको पूरे दिन बहुत ही कम थकान लगती है...

Updated on: 23 Sep 2023, 02:56 PM

नई दिल्ली:

पपीता खाने से वजन कम होता है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं के कारगर इलाज के तौर पर भी काम करता है. न सिर्फ इतना, बल्कि हमारी इम्युनिटी को भी मजबूत करता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो, अगर एक सप्ताह तक हर रोज पपीता का सेवन किया जाए, तो 2 किलो तक वजन में कमी दर्ज की जा सकती है. पपीत में कैलोरी कम होती है, फाइलबर अच्छी मात्रा में होता है, जिस वजह से इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है. इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है, जो वेट लॉस करता है. 

पपीता में मौजूद भरपूर मात्रा में कैलोरी पूरे दिन आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखती है, जिससे आपको पूरे दिन बहुत ही कम थकान लगती है. आपका शरीर में एक उर्जा बनी रहती है और आप हर काफ गर्मजोशी से करते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बस एक हफ्ते तक अपनी डेली डाइट में पपीता को शामिल करके आप अपने बढ़ते हुए वजन में दो किली तक कमी ला सकते हैं. 

बता दें कि पपीता में कम कैलोरी के अलावा भी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो वेट लॉस की इस प्रक्रिया में काफी ज्यादा सहायक साबित होते हैं. दरअसल पपीत में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार है, जो एक नहीं, बल्कि अनेक तरह से आपके शरीर को लाभ पहुंचाते हैं.  

साथ ही साथ, पपीता को अपने आहार में शामिल करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, कैलोरी के सेवन में काफी हद तक कमी आएगी और आप काफी ज्यादा संतुष्ट महसूस करेंगे. हालांकि मालूम हो कि महज पपीते का सेवन ही आपके वजन कम नहीं कर सकता है. इसके साथ-साथ आपको बाकि अन्य चीजों पर भी उतना ही ध्यान देना होगा. ध्यान रहे कि एक हेल्थी वेट के लिए संतुलित आहार का सेवन जरूरी है, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही मात्रा आपको मिले.