logo-image

Health Tips: पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान, उठाना पड़ सकता है यह नुकसान

Health Tips: भारत में नाश्ते का एक विशेष महत्व है. यूं तो भारतीय रसोई में नाश्ते के लिए पराठे, सब्जी-पूरी और न जाने कितनी चीजें खाने के लिए बनती हैं, लेकिन खाने की इस लिस्ट में पोहा का एक विशेष स्थान है

Updated on: 09 Mar 2023, 02:18 PM

New Delhi:

Health Tips: भारत में नाश्ते का एक विशेष महत्व है. यूं तो भारतीय रसोई में नाश्ते के लिए पराठे, सब्जी-पूरी और न जाने कितनी चीजें खाने के लिए बनती हैं, लेकिन खाने की इस लिस्ट में पोहा का एक विशेष स्थान है. जब भी कुछ हेल्दी या हल्का-फुल्का खाने की बात आती है तो पोहा लोगों की पहली पसंद के तौर पर सामने आता है. इसी एक वजह यह भी है कि पोहा मिनटों में तैयार हो जाता है और स्वाद होने के कारण रोज-रोज इसको खाने में कोई प्रॉब्लम भी नहीं होती. 

पेट संबंधी रोगों का बन सकता है कारण

पोहा बनाने में यूं तो भारतीय रसोई में रखे ज्यादातर मशालों का इस्तेमाल होता है, लेकिन मूंगफली के दाने, आलू, अनार दाना और प्याज जैसी चीजें पोहा के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती हैं. जैसा कि आप जानते हैं पोहा बनाने में चूरा यानी चपटे चावलों का इस्तेमाल किया जाता है. यूं तो पोहा खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन या रोज-रोज खाना आपकी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि पोहा का ज्यादा सेवन आप एसिडिटी की समस्या का शिकार हो सकते हैं. यही नहीं चावल से बनने के कारण पोहे का रोजाना सेवन आपके ब्लड सुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

Sarkari Yojana: केवल 55 रुपए देकर 3000 रुपए महीना पा सकते हैं किसान, आज ही करें आवेदन

मोटापे का बन सकता है कारण

पोहे के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी बॉडी में ऐंठन और दर्द जैसी समस्या हो सकती है. यही नहीं क्योंकि पोहे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. पोहे में डलने वाली मूंगफली और आलू मोटापे की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती है. पोहे का ज्यादा सेवन आयरन की अधिकता पैदा कर सकता है, जिसकी वजह से आप उल्टी, दस्त व डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं.