logo-image
लोकसभा चुनाव

अगर आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी तो तुरंत बदल लें ये आदत, घेर लेंगी ये बीमारियां

Health Tips: अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लोग बोतल लेकर खड़े होकर ही पानी पीना शुरु कर देते हैं. ये आदत अब लोगों की मजबूरी बनती जा रही है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसान दायक साबित हो सकता है.

Updated on: 20 Jun 2023, 01:20 PM

New Delhi:

Health Tips: अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लोग बोतल लेकर खड़े होकर ही पानी पीना शुरु कर देते हैं. ये आदत अब लोगों की मजबूरी बनती जा रही है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसान दायक साबित हो सकता है. वैसे तो रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन खड़े होकर पानी पीने के तरीके से आपकी मुसीबत बढ़ सकती है. बता दें कि शरीर की सभी सेल्स, टिश्यू और ऑर्गन तभी ठीक से काम करते हैं जब शरीर में भरपूर मात्रा में पानी पहुंचता है. वरना डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि दिन में 2 से 3 लीटर तक पानी पिया जाए. लेकिन पानी पीने का खड़े होने वाला तरीका न अपनाया जाए.

खड़े होकर पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

एक्सपर्स की मानें तो खड़े होकर या लेटकर पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए बैठकर पानी पीना अच्छा तरीका है. क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से पानी में मौजूद मिनरल्स डाइजेस्टिव सिस्टम तक ठीक से नहीं पहुंच पाते. जिसके चलते इनडाइजेशन, कॉन्स्टिपेशन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने का खतरा रहता है. इसके अलावा जिन लोगों को अपच, कब्ज या एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें तो गलती से भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.

किडनी और लीवर को भी हो सकता है नुकसान

इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से आपकी किडनी और लिवर को भी नुकसान हो सकता है. इससे शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ सकता है. बता दें कि किडनी शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है. इसलिए उसकी फंक्शनिंग बिगड़ने से पूरे शरीर का सिस्टम बिगड़ने का खतरा रहता है. यही नहीं खड़े होकर पानी पीने से फेफड़े और दिल को भी नुकसान पहुंचता है.

जोड़ों और हड्डियों में हो सकता है दर्द

इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में दर्द और हड्डियों में दर्द समेत कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं. यही नहीं गलत तरीके से पानी पीने से नर्वस सिस्टम प्रभावित होने का भी खतरा रहता है. जिससे आपको कई गंभीर परेशानी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप खड़े होकर पानी न पिएं.

ऐसे पिएं पानी

पानी पीने का सबसे अच्छा तरीका बैठकर पीना है. इसके साथ ही जल्दबाजी में भी पानी नहीं पीना चाहिए. हमेशा रिलैक्स होकर पानी पीना चाहिए. छोटे-छोटे घूंट में पानी पीना भी बेहतर है. क्योंकि तेजी से पानी पीने से कम फायदा मिलता है. बैठकर और धीरे धीरे पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइल बैलेंस अच्छा रहता है. साथ ही शरीर को जरूरी मिनरल्स भी मिलते रहते हैं. ध्यान देने वाली बार ये है कि पानी पीने के लिए हमेशा गिलास का या बोतल का इस्तेमाल करें और मुंह लगाकर ही पानी पिएं.

ये भी पढ़ें: Joint Pain Oil: 10 रुपये का ये तेल आपको दिलाएगा घुटने के दर्द से आराम, पुराने से पुराना दर्द जड़ से खत्म हो जाएगा