logo-image

Diabetes diet: डायबिटीज के मरीज बेधड़क खा सकते हैं ये फल और मिठाइयां, नहीं बढ़ेगा शुगर

फाइबर से भरपूर फल डायबिटिक लोगों के लिए फायदेमंद होता है. खान-पान को लेकर भी इन लोगों को बहुत सावधान रहने की जरूरत होती है.

Updated on: 22 Feb 2023, 08:20 PM

नई दिल्ली:

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फल और मिठाई सपना बन जाता है. हालांकि, कुछ फल और मिठाई ऐसे हैं जो शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. कुछ फल तो ऐसे हैं जिन्हें खासकर डायबिटीज से ग्रसित लोगों को खाने के लिए कहा जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक फाइबर से भरपूर फल इनके के लिए फायदेमंद होता है. खान-पान को लेकर भी इस लोगों को बहुत सावधान रहने की जरूरत होती है. आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटिक लोगों को कौन-कौन से फल और मिठाई खा सकते है. 

हरा सेब
फलों की बात करें तो डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सेब को फायदेमंद माना जाता है. खासकर हरे सेब इनके के लिए पूरी तरह से सेफ माना जाता है. हरा सेब फाइबर, जिंक, आयरन, नियासिन,  और अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है. हरे सेब में मीठे की मात्रा भी कम होती है और फाइबर अधिक होता है. इसलिए यह इन मरीजों के लिए पूरी तरह सेफ होता है. हरे सेब को वह रोज खा सकते हैं. 

अमरूद और पपीता 
अमरूद भी शुगर के मरीजों के लिए सेफ फ्रूट माना जाता है. अमरूद में पोटेशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा कम पायी जाती है जो कि इनके लिए जरूरी है. साथ ही अमरूद फाइबर और विटामिन C की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अमरूद में विटामिन C संतरे से चार गुना ज्यादा  पाया जाता है जोकि शुगर कंट्रोल करने के लिए बहुत गुणकारी होता है. 
 
संतरा और जामुन
संतरा मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए रामबाण माना जाता है. संतरा फाइबर से भरपूर होता है और इसमें शुगर की मात्रा भी कम होती है. इसे खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. जामुन भी शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. जामुन में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन A,B,C,D शामिल हैं. यह सभी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. यहां तक कि इन मरीजों को जामुन के बीज को पीस कर भी खाने की सलाह दी जाती है. इससे शुगर लेवल मेनटेन रहता है. 

ये भी पढ़ें: Diabetes के मरीजों को नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

नाशपाती 
शुगर के मरीजों के लिए नाशपाती भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. नाशपाती में भी फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. साथ ही इसमें कैल्शियम, जिंक और एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. नाशपाती में शुगर भी कम मात्रा में मौजूद होता है जोकि शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता. इसके साथ ही वह अंगूर, चेरी और पपीता भी सीमित मात्रा में खा सकते हैं. 

ड्राईफ्रूट्स के लड्डू-अंजीर की बर्फी
वहीं, मिठाइयों की बात करें तो डायबिटीज (Diabetes) के मरीज ड्राईफ्रूट्स के लड्डू खा सकते हैं. यह लड्डू घर पर बने हों तो और भी अच्छा है ताकि इसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल हो जो कि इनके लिए पूरी तरह सेफ हो. अंजीर की बर्फी का सेवन भी मधुमेह से ग्रसित लोग कर सकते हैं. बात दें कि अंजीर की बर्फी को बनाने में चीनी का प्रयोग नहीं किया जाता है, इसलिए सीमित मात्रा में ये बर्फी खाई जा सकती है. 

ये भी पढ़ें: Coconut Water: नारियल पानी पीने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

गाजर का हलवा
गाजर का हलवा भी शुगर के मरीजों के लिए सेफ ऑप्शन है, लेकिन इनके लिए गाजर का हलवा बनाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. इसमें चीनी का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसकी जगह आप सहीं मात्रा में शुगर फ्री या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ सेब का हलवा या कच्चे पपीते का हलवा भी डायबिटिक लोग आराम से खा सकते हैं. 

मखाने या ओट्स की खीर
डायबिटीज (Diabetes) के मरीज मखाने या ओट्स की खीर भी आसानी से खा सकते हैं. मखाने और ओट्स दोनों ही फाइबर से भरपूर है. बता दें कि, मखाना और ओट्स दोनों ही इनके लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इस खीर में भी चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करना चाहिए. ये सभी फल और मिठाई शुगर के मरीजों के लिए सेफ है.