logo-image

The Chocolate Meditation: चॉकलेट मेडिटेशन क्या होता है, जानिए इसके फायदे

Chocolate Meditation: क्या आपका वजन कम नहीं हो रहा, ऐसे में अगर हम आपसे ये कहें कि चॉकलेट आपका वजन कम कर सकती है तो शायद आप ना मानें, लेकिन चॉकलेट मेडिटेशन से ऐसा संभव हुआ है. आइए जानते हैं क्या है ये और इसके फायदे क्या हैं.

Updated on: 25 Jul 2023, 10:44 AM

नई दिल्ली:

Chocolate Meditation: चॉकलेट मेडिटेशन एक अद्भुत ध्यान प्रक्रिया है, जिसमें आपको चॉकलेट के स्वाद को अनुभव करने से ध्यान करना होता है. इसे आप माइन्डफुलनेस (Mindfulness) ध्यान भी कह सकते हैं. इस मेडिटेशन को करने के दौरान आप चॉकलेट खाते हैं, इसकी खुशबू को महसूस करते हैं. चॉकलेट मेडिटेशन के फायदों की बात करें तो इसे थैरेपी से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. शरीर और दिमाग को शांति महसूस (mindfulness meditation) होती है. मानसिक तनाव भी चॉकटेल मेडिटेशन से कम होता है. इसे कैसे करते हैं आइए आपको बताते हैं. 

चॉकलेट मेडिटेशन की तैयारी

सबसे पहले एक छोटी सी पैकेट चॉकलेट लें जिसे आप ध्यान करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं. विशेष रूप से अगर आपने ऐसी चॉकलेट चुनी है जिसे आप पहले कभी नहीं खाया हो, तो यह अनुभव और रुचि और भी खास बना सकता है.

चॉकलेट मेडिटेशन के लिए चुनें स्थान

एक शांत और सुसज्जित स्थान चुनें जहां आप ध्यान कर सकते हैं. अपनी बैठक के लिए एक आरामदायक आसन या कुरसी चुनें.

ध्यान का अभ्यास

अब धीरे से बैठें और अपनी सांस को संयमित और धीरे से लेना शुरू करें. चॉकलेट को अपने हाथ में लें और उसकी सुगंध और बनावट को महसूस करें. उसकी चमकीली और ठंडी छाया को भी अनुभव करें.

यह भी पढ़ें: Aamir Khan : लाइमलाइट छोड़ मेडिटेशन करने निकले आमिर खान, लंबे समय से फिल्में हो रही हैं फ्लॉप

चॉकलेट खाएं

ध्यान से, एक छोटा सा टुकड़ा चॉकलेट अपने मुंह में डालें. उसकी गरमागर और मुलायम चेव को ध्यान से महसूस करें. चॉकलेट का स्वाद और जूस को अच्छी तरह से अनुभव करने का प्रयास करें. उसे चूसें या काटें, लेकिन ध्यान से और धैर्य से.

इस तरह करते रहें चॉकलेट मेडिटेशन

चॉकलेट को खाने के बाद भी ध्यान जारी रखें. अपने विचारों को चॉकलेट पर और उसके स्वाद के अनुभव पर केंद्रित रखें.

यह भी पढ़ें: Mental Health Tips: दिमाग नही है शांत... गुस्से, चिड़चिड़ेपन और तनाव से हैं परेशान तो ये करें

तो आप अगर मेडिटेशन करते हैं या करने के बारे में सोच रहे हैं तो चॉकलेट मेडिटेशन एक अच्छा विकल्प है. इसके ऊपर कई तरह की रिसर्च भी हो चुकी है जिसमें लोगों को बेहद फायदा पहुंचा है. योग और ध्यान सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसलिए जब भी मौका मिले इसे करना चाहिए. अगर आप मेडिशन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं तो इससे भी आपको गजब के फायदे महसूस होते हैं. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.