logo-image

क्यों जरूरी है सर्दियों में चने का सत्तू? जानें इसके फायदे

सर्दियों में चने के सत्तू को खाना जरूरी है, ये हम कई बार सुन चुके हैं, मगर सवाल है क्यों? चलिए जानके इसके शरीर पर लाभ और इसके सेवन का सही तरीका भी.

Updated on: 28 Oct 2023, 08:20 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में चने के सत्तू का सेवन काफी फायदेमंद होता है. ये न सिर्फ हमारे शरीर को गर्मी देता है, बल्कि हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत करता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर न सिर्फ आपके शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं, बल्कि पाचन तंत्र मजबूत करने में भी काफी हद तक लाभदायक रहता हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं क्यों सर्दियों में चने के सत्तू को खाना जरूरी है, साथ ही ये हमारे लिए किस प्रकार से लाभदायक हो सकता है और सर्दियों के मौसम में हमें डाइट में कैसा बदलाव करना चाहिए... 

कंट्रोल करता है ब्लड शुगर 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी चने का सत्तू काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें काफी कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जो पचने में काफी लंबा वक्त लेता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव से राहत मिलती है. साथ ही साथ इसमें मौजूद उच्च फाइबर, ब्लड शुगर अवशोषण को धीमा करता है, जो कि हर तरह से डायबिटीज मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है. 

मोटापा करता है कम

ने का सत्तू वजन घटाने में मदद कर सकता है. दरअसल आजकल लोगों में मोटापे की समस्या लगातार बढ़ रही है. इसके पीछे वजह है, आपका अनहेल्दी खानपान और लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल. ऐसे में जरूरी है सही डाइट. इसके लिए चने का सत्तू काफी मददगार साबित हो सकता है. असल में चने के सत्तू में कैलोरी की मात्रा काफी हद तक कम होती है, साथ ही इसमें फाइबर काफी होता है, जो वजन पर नियंत्रण बनाता है. ऐसे में जल्द से जल्द वजन घटाने और परफेक्ट लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए आप चने के सत्तू का सेवन कर सकते हैं. 

सत्तू में भरपूर होता है पोषण तत्व 

चने के सत्तू में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है, बल्कि ये आपको मजबूती भी देता है. चने के सत्तू में सभी पोषक तत्व बरकरार रहे इसके लिए इसे सुखाकर भूना जाता है, जिसके बाद इसका सेवन किया जाता है. 

यूं बनाएं सत्तू ड्रिंक

पहले रातभर के लिए एक चम्मच चिया बीज भिगा लें, फिर एक गिलास पानी में एक चम्मच सत्तू डालें और चिया के बीज को मिक्स कर लें. इसपर से एक चुटकी काला नमक और नींबू डाल दें. इसके बाद हर रोज सुबह इसे मिक्स करके खाएं.