logo-image
लोकसभा चुनाव

सर्दियों में बार-बार आता है यूरिन तो हो जाए सावधान, जानें क्या है इसकी मुख्य वजह

अधिक यूरिन आने की वजह बढ़ती उम्र, लाइफस्टाइल, और खानपान भी है. अगर दिन में चार से पांच बार के अलावा आपको यूरिन जाना पड़ता है तो आपको चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए.

Updated on: 03 Jan 2024, 08:48 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में बार-बार पेशाब (यूरिन) आना सामान्य सी बात है. इससे डरने की जरूरत नहीं है. दिन में अगर आपको चार से पांच बार यूरिन के लिए भी जाना पड़ता है तो आपको इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ठंड में हम ज्यादातर समय घरों के भीतर रजाई या कंबल में दुबक कर बैठे रहते हैं. इस दौरान जो हम पानी पीते हैं वह किसी और रूप में बाहर नहीं निकलता. वह यूरिन के माध्यम से ही बाहर निकलता है. दरअसल, गर्मियों के दिनों में हम जितना पानी पीते हैं वह पेशाब और पसीने के रूप में निकल जाता है, लेकिन जाड़े में हमारा लाइफस्टाइल बदल जाता है. इस समय हम शरीर ठंडा रहता है. शरीर से पसीना नहीं निकलता है. ऐसे में जो भी पानी पीते हैं वह पेशाब के जरिए ही बाहर आता है और हमें बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है. इसके अलावा जिनकी इम्यून पावर कमोजर होती है या गंभीर बीमारी से जूझने वाले मरीजों को भी इस समस्या से दो चार होना पड़ता है. वैसे कुछ समस्याएं होती हैं जो सर्दियों में बार-बार यूरिन आने का कारण बन सकती हैं

डायबीटीज (Diabetes): डायबीटीज एक सामान्य कारण है जो व्यक्ति को बार-बार यूरिन के लिए जाने को मजबूर कर सकता है. उच्च रक्त शर्करा स्तर वाले व्यक्तियों में शरीर यूरिन को अधिक बनाता है.7 से 10 बार पेशाब करने जाते हैं तो यह टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज की समस्या आपको हो सकती है. 

अत्यधिक पानी पीना (Polyuria): अगर आप अत्यधिक पानी पीते हैं, तो यह एक स्वास्थ्य समस्या का कारण हो सकता है. बार-बार पानी पीने से यूरिन उत्पन्न होता है.

हार्ट फेल्योर (Heart Failure): कई मामूले मामलों में, हार्ट फेल्योर से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं, यूरिन की मात्रा में वृद्धि का कारण बन सकती हैं.

गुर्दे की समस्याएं (Kidney Issues): किडनी समस्याएं भी बार-बार यूरिन की समस्या पैदा कर सकती हैं.

गर्भावस्था (Pregnancy): गर्भावस्था में, गर्भवती महिलाएं अधिक यूरिन पैदा कर सकती हैं.

बार-बार यूरिन आने को गंभीरतापूर्वक लें

विभिन्न रोग और इलाजों का सामना करना: कुछ विभिन्न रोग और उपचार, जैसे कि ब्लैडर संक्रमण, इंफेक्शन, और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं, भी इस समस्या का कारण बन सकती हैं. यदि आपको बार-बार यूरिन आने की समस्या है या आपको इसके साथ कोई अन्य संकेत दिखाई दे रहे हैं, तो इसे ध्यानपूर्वक लेना चाहिए और अगर आवश्यक हो तो चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. क्योंकि ये जानकारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य स्त्रोत के जरिए दी गई है. इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि इस जानकारी से आप अगर संतुष्ट नहीं हैं तो आप डॉक्टर से चेकअप करा सकते हैं.