मेटास्टेटिक कैंसर से जूझ रही है सोनाली बेंद्रे, जानिए कारण और बचाव

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली ब्रेंद्रे मेटास्टेटिक कैंसर से जूझ रही है। मेटास्टेटिक कैंसर वह होता है जो एक अंग से शुरू होकर शरीर के बाकी भागों को भी प्रभावित कर देता है।

News State Bureau   |   Updated On : July 08, 2018 05:42 PM

नई दिल्ली:  

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली ब्रेंद्रे मेटास्टेटिक कैंसर से जूझ रही है। सोनाली के इस बुरे दौर में पूरा बॉलीवुड उनके स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहा है। हालांकि उनके किस अंग में कैंसर हुआ है इस बात का पता नहीं चल पाया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा था कि वह हाई-ग्रेड कैंसर से जूझ रही हो जो मेटास्टेटिक है। 

इसे कैंसर की चौथी स्टेज (आखिरी) भी कहा जाता है।

सबसे पहले शरीर के किसी अंग में होने वाला कैंसर प्राइमरी ट्यूमर कहलाता है। इसके बाद शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाला ट्यूमर मैटास्टेटिक या सेकेंडरी कैंसर कहलाता है। मैटास्टेटिक कैंसर की कोशिकाएं भी प्राइमरी कैंसर के जैसी ही होती हैं। मैटास्टेटिक कैंसर शब्द का इस्तेमाल सॉलिड यानी ठोस ट्यूमर के लिए किया जाता है, जो शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया हो।

कैंसर की मुख्य रूप से चार अवस्थाएं होती हैं। पहली और दूसरी अवस्था में कैंसर का ट्यूमर छोटा होता है और आस-पास के टिश्यूज की गहराई में नहीं फैलता। 

तीसरी अवस्था में कैंसर विकसित हो चुका होता है। ट्यूमर बड़ा हो चुका होता है और इसके अन्य अंगों में फैलने की संभावना बढ़ जाती है। चौथी अवस्था कैंसर की आखिरी या सबसे विकसित अवस्था होती है। इसमें कैंसर अपने शुरुआती हिस्से से अन्य अंगों में फैल जाता है। इसे विकसित या मैटास्टेटिक कैंसर कहा जाता है।

मेटास्टेटिक कैंसर को कैसे पहचाने

मेटास्टेटिक कैंसर के लक्षण को पहचानना आसान नहीं होता है। इससे सीधे तौर पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। हालांकि इसका प्रभाव ट्यूमर के साइज और जगह पर निर्भर करता है। भीतरी अंगों के कैंसर का निदान अक्सर देर से होता है जैसे फेफड़े, ईसोफेगस, पैनक्रियाज, लिवर, ओवरी का कैंसर शरीर में धीरे धीरे बढ़ता है। ऐसे मामलों में आवश्यकतानुसार जांच की जाती है। इसके लक्षणों पर ध्यान दे: -

दर्द और फ्रेक्चर : जब कैंसर हड्डियों में फैला हो
सिरदर्द, चक्कर आना और मिर्गी : जब कैंसर दिमाग में फैला हो
सांस फूलना : जब कैंसर फेफड़ों में फैला हो
पीलिया या पेट में सूजन : जब कैंसर लिवर में फैला हो

शरीर के किस अंग में फैलता है

मेटास्टैटिक कैंसर शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल सकता है। जबकि प्राथमिक साइट मूत्राशय, स्तन, कोलन, गर्भाशय, मेलेनोमा, अंडाशय, पैनक्रिया, पेट और थायरॉइड हैं, यह हड्डी, यकृत, फेफड़े और मस्तिष्क पर जा सकती है।

ऐसे करे बचाव
ऐसा माना जाता है कि एक सरल, संतुलित जीवन शैली और उचित आहार होने से शरीर में कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है। विटामिन डी, ईजीसीजी, यूरोसॉलिक एसिड, कर्क्यूमिन और सल्फोराफेन जैसे कुछ पोषक तत्व कैंसर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। हरी चाय, अंडे, सामन, मशरूम, दूध और पौधे आधारित आहार सूची में कुछ खाद्य पदार्थ हैं।

IANS के इनपुट के साथ

इसे भी पढ़े: आखिर क्यों लगती है भूख? रिसर्च में मिला इसका जवाब

First Published: Sunday, July 08, 2018 01:03 PM

RELATED TAG: Sonali Bendre, Metastatic Cancer,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो