BREAKING NEWS
  • पाकिस्‍तान के लिए अब तक की सबसे बुरी खबर! FATF ने कर दिया ब्‍लैकलिस्‍ट- Read More »
  • सुप्रीम कोर्ट तीन तलाक कानून की समीक्षा करने को राजी, केंद्र सरकार को नोटिस जारी- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

Madhya Pradesh Exit Poll: बीजेपी को हो सकता है नुकसान, कांग्रेस की वोट शेयर के साथ बढ़ी सीटें

News State Bureau  |   Updated On : May 20, 2019 09:32 AM

नई दिल्ली:  

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से पहले एग्जिट पोल ने चुनाव की दिलचस्पी को और बढ़ा दिया है. एग्‍जिट पोल (exit poll results 2019) में देश में एक बार फिर मोदी सरकार बनती नजर आ रही है. इस बार एनडीए को लगभग 300 से अधिक सीटें मिल रही हैं. लेकिन एग्जिट पोल्स (Exit Poll 2019) के अनुसार मध्य प्रदेश में एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है. जबकि हाल ही में मध्य प्रदेश में सत्ता हासिल करने वाली कांग्रेस की सीटों में इस बार इजाफा हो सकता है. वोट प्रतिशत के अनुसार और सीटों के हिसाब से देखिए मध्य प्रदेश का एक्जिट पोल.

बीजेपी को 5 से 3 सीटों का नुकसान

न्यूज नेशन के एक्जिट पोल के मुताबिक, 2014 के आंकड़ों को देखा जाए तो मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 27 पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. लेकिन 2019 में भारतीय जनता पार्टी को 22 से 24 सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर बात कांग्रेस की हो तो उसे इस बार 5 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि पिछली बार कांग्रेस पार्टी सिर्फ 2 सीटों पर सिमट कर रह गई है. इन दोनों पार्टियों के अलावा अन्य कोई दल एक भी सीट जीतता नजर नहीं आ रहा है.

बीजेपी की लोकप्रियता भी घटी

अगर बात वोट शेयर की हो तो इसमें भी भारतीय जनता पार्टी को नुकसान होता दिख रहा है. 2014 में बीजेपी को 54.8 प्रतिशत वोट मिले थे. एक्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 2019 में 46 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि कांग्रेस को 2014 में 35.4 प्रतिशत वोट मिले थे. जिसे 2019 में 42 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. अन्य को 9 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं 3 प्रतिशत वोट नोटा के खाते में जा सकता है.

29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश की 7 सीटों पर भी अंतिम चरण में वोट डाले गए. कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और वर्तमान में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ही अपनी सीट बचा पाए थे. कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद छिंदवाड़ा सीट खाली हो गई थी. जहां से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ा है.

First Published: Monday, May 20, 2019 08:26:50 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Madhya Pradesh, Madhya Pradesh Exit Poll 2019, Exit Poll 2019, Exit Poll 2019, Madhya Pradesh Congress, Madhya Pradesh Bjp, Exit Polls, Loksabha Election Result,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो