logo-image
लोकसभा चुनाव

Uttar Pradesh:यूपी में महागठबंधन में शामिल हो सकती है कांग्रेस, इस पर है अटका मामला

एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) के बाद अब विपक्षी पार्टियां बीजेपी को मात देने के लिए नए सिरे से व्‍यूह रचना में लगी हुई हैं.

Updated on: 07 Mar 2019, 02:31 PM

नई दिल्‍ली:

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान स्‍थित बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयर स्‍ट्राइक कर आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया था. इसके बाद देशभर में बढ़ी प्रधानमंत्री की लोकप्रियता के बाद विपक्ष अपनी रणनीति भी बदलने लगा है.  कुछ हफ्तों बाद लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) की दुदुंभी बज जाएगी. आम चुनाव (General Election 2019) की तैयारी में सभी दल जुटे हुए हैं. एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) के बाद अब विपक्षी पार्टियां बीजेपी को मात देने के लिए नए सिरे से व्‍यूह रचना में लगी हुई हैं. देश की सत्‍ता पर किसका राज होगा, यह तय करता है उत्‍तर प्रदेश. लोकसभा की सबसे ज्‍यादा सीटों (80) वाले इस राज्‍य में बीजेपी को शिकस्‍त देने के लिए बीएसपी, एसपी और आरएलडी पहले से ही गठबंधन कर चुके हैं. तीनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा भी हो चुका है. लेकिन अब खबर आ रही है कि इस महागठबंधन में कांग्रेस भी शामिल होगी.

यह भी पढ़ेंः गुजरातः अल्‍पेश ठाकोर, हार्दिक पटेल और जिग्‍नेश मेवाणी की टूट जाएगी तिकड़ी

यूपी में महागठबंधन को लेकर कांग्रेस के साथ बातचीत सही दिशा में जा रही है. सूत्रों के अनुसार 15 सीटें कांग्रेस को देकर समझौता होने का आसार है. बता दें कांग्रेस 20 सीटों की मांग कर रही थी.  अमेठी रायबरेली देने को तैयार हुई थी.  बातचीत फिर शुरू हुई तो कांग्रेस ने 15 और सीटें मांगी. सूत्रों के अनुसार 13 और दो पर समझौता होने हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः सर्जिकल स्‍ट्राइक से कांग्रेस नेताओं का हिल गया है दिमाग : जीवीएल नरसिम्‍हा राव

15 सीटों पर कांग्रेस मान जाएगी. अमेठी व रायबरेली के अलावा 7 सीट सपा और 6 सीट बसपा छोड़ सकती है. खुद राहुल गांधी ने प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि,'' दिल्ली में तो गठबंधन की अब संभावना अब नहीं लगती, लेकिन यूपी को लेकर हमारी बातचीत जारी है और सही दिशा में है. '' एयर स्ट्राइक के बाद तीनों दलों ने बदली परिस्थितियों में फैसला किया है.  इसी के चलते प्रियंका का यूपी दौरा टला हुआ है. '

अभी सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन में ये सीटों का बंटवारा

सपा इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव

कैराना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गाजियाबाद, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, खीरी, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, इटावा, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, गोंडा, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, वाराणसी

बीएसपी यहां आजमाएगी दांव

सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, फतेहपुर सीकरी, आंवला, शाहजहांपुर, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फर्रूखाबाद, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, अम्बेडकरनगर, कैसरगंज, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, भदोही. रायबरेली और अमेठी की सीट गठबंधन ने कांग्रेस के लिए छोड़ी है.