logo-image
लोकसभा चुनाव

WhatsApp बैठा है नजर गड़ाए, ये 8 गलतियां करते ही Account Ban!

Whatsapp ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर एक मेसेज शेयर किया है, जिसमें साफ तौर से ये कहा गया है कि अगर कोई यूजर वॉट्सऐप की Terms of Service को फॉलो नहीं करता है तो वो अकाउंट पर बैन लगा देगा.

Updated on: 09 Dec 2021, 04:13 PM

नई दिल्ली :

वॉट्सऐप (Whatsapp) ने हाल ही में घोषणा की कि उसने अक्टूबर 2021 के महीने में भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया है. इसने पहले अपनी सर्विस की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए 30.27 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर बैन लगा दिया था. जैसा कि भारत में नए IT नियम (इंटरमीडिएरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) 2021 अनिवार्य हैं, Whatsapp मासिक रिपोर्ट पब्लिश करता है कि भारत में यूज़र्स से मिलीं शिकायतों के जवाब में वह क्या कार्रवाई करता है. वॉट्सऐप भारत में गलत जानकारी और फर्जी खबरों को फैलाना का एक अहम प्लेटफॉर्म बनने के बाद हुए दंगों सहित कई कानून-व्यवस्था की घटनाओं के कारण, प्लेटफॉर्म ने इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं.

 यह भी पढ़ें: 9 दिसंबर को शानदार खूबियों के साथ लॉन्च होगा Realme का ये फोन

इनमें इश्यू की रिपोर्ट करने के लिए यूजर्स को बढ़ावा देने और संभावित फेक न्यूज और स्पैम मैसेज के बारे में लोगों को सचेत करने के उपाय करने जैसे कदम शामिल हैं. भले ही WhatsApp मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, इसका मतलब ये नहीं है कि यूज़र्स कुछ भी शेयर कर सकते हैं, क्योंकि WhatsApp कई मेटा डेटा का ट्रैक करता है.

                               

Whatsapp ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर एक मेसेज शेयर किया है, जिसमें साफ तौर से ये कहा गया है कि अगर कोई यूजर वॉट्सऐप की Terms of Service को फॉलो नहीं करता है तो वो अकाउंट पर बैन लगा देगा. वॉट्सऐप की 'टर्म्स ऑफ़ सर्विसेज' के अकॉर्डिंग इन 8 चीजों को करने से आपका अकाउंट परमानेंटली बैन हो सकता है. इसके अलावा, कुछ अपराधों के लिए, वॉट्सऐप पुलिस को गिरफ्तारी सहित कानूनी कार्रवाई के लिए यूजर का मेटा डेटा भी दे सकता है.

1. किसी और का फेक अकाउंट बनाने के लिए Whatsapp आपका अकाउंट बैन कर देगा.
2. किसी व्यक्ति के आपके कांटेक्ट लिस्ट में न होते हुए भी उसे ज्यादा मेसेज भेजने पर Whatsapp आपको बैन कर सकता है.
3. थर्ड पार्टी ऐप जैसे WhatsApp Delta, GBWhatsApp, WhatsApp Plus आदि का इस्तेमाल करने पर WhatsApp आपको बैन कर सकता है.
4. बहुत ज्यादा यूजर्स द्वारा आपके ब्लॉक होने पर Whatsapp आपको बैन कर सकता है.

यह भी पढ़ें: अब नंबर पोर्ट करना हुआ आसान, TRAI ने दी लोगों को राहत

5. आपके अकाउंट के खिलाफ बहुत ज्यादा रिपोर्ट होने पर WhatsApp आपको बैन कर सकता है.
6. यूजर्स को मैलवेयर या फ़िशिंग लिंक भेजने पर WhatsApp आपको बैन कर देगा.
7. अश्लील क्लिप, धमकी या मानहानिकारक संदेश भेजने पर Whatsapp आपको बैन कर देगा.
8. हिंसा को बढ़ावा देने वाले फेक मैसेज या वीडियो भेजने पर Whatsapp आपको बैन कर देगा.