Fifa World Cup : थम गया मौजूदा चैम्पियन जर्मनी का सफर, हुई विश्व कप से बाहर

मौजूदा चैम्पियन जर्मनी रूस में जारी फीफा विश्व कप-2018 से बाहर हो गया है। जर्मनी को बुधवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण कोरिया के हाथों 0-2 से हार मिली।

  |   Updated On : June 27, 2018 10:24 PM

नई दिल्ली:  

मौजूदा चैम्पियन जर्मनी रूस में जारी फीफा विश्व कप-2018 से बाहर हो गया है। जर्मनी को बुधवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण कोरिया के हाथों 0-2 से हार मिली। दूसरी ओर, इस ग्रुप से स्वीडन ने मेक्सिको को हराकर नॉकआउट का टिकट कटा लिया है।

मेक्सिको पहले ही अंतिम-16 में पहुंच चुका है। 2014 में माराकाना स्टेडियम में अर्जेटीना को 1-0 से हराकर चौथी बार चैम्पियन बनने वाली जर्मन टीम ग्रुप-एफ में दक्षिण कोरिया के खिलाफ एक औसत टीम की तरह खेली और इसका खामियाजा उसे टूर्नामेंट से बाहर हो कर भुगतना पड़ा। इस विश्व कप में जर्मनी को दो मैचों में हार मिली जबकि एक मैच में जीत मिल सकी।

दूसरी ओर, दक्षिण कोरिया ने फीफा विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए टूर्नामेंट के 21वें संस्करण की अपनी पहली और अपनी अब तक की सबसे यादगार जीत दर्ज की।

कजान ऐरेना में खेले गए मुकाबले की शुरुआत से जर्मनी ने गेंद पर नियंत्रण बनाते हुए दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाने का प्रयास किया। 19वें मिनट में कोरिया को बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली। जुंग वूयंग ने शानदार फ्री-किक ली और जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल नॉयर पहली बार में गेंद पकड़ने में कामयाब नहीं हो पाए लेकिन उन्होंने कोरिया को शुरुआती बढ़त नहीं बनाने दी।

गेंद पर अधिक नियंत्रण रखने के बावजूद जर्मनी के खिलाड़ियों ने गोल करने के अधिक मौके नहीं बनाए। 25वें मिनट इंग्लिश क्लब टोटेनहम हॉटस्पर से खेलने वाले स्टार फारवर्ड सोन हुंगमिन को बॉक्स के भीतर गोल करने का बेहतरीन मौका मिला लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

जर्मनी को मैच में गोल करने का पहला साफ मौका 39वें मिनट में मिला। स्ट्राइकर टीमो वेन्रेर ने कॉर्नर पर बॉक्स में मौजूद डिफेंडर मैट्स हुमल्स को पास दिया जिस पर हुमल्स गोल करने का प्रयास किया। हालांकि, कोरिया के गोलकीपर जो ह्योनवू ने शानदार बचाव करते हुए अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

मौजूदा चैम्पियन ने दूसरे हाफ की तेज शुरुआत की और 47वें मिनट में मिडफील्डर लियोन गोरेट्ज्का ने बॉक्स के भीतर से हेडर लगाकर गोल करने का प्रयास किया लेकिन गोलकीपर ने अपनी दाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया।

मैच के 64वें मिनट में वेर्नेर ने गोल करने का एक और मौका गंवा दिया। इसके चार मिनट बाद, स्ट्राइकर मारियो गोमेज ने बॉक्स के अंदर से शानदार हेडर लगाया लेकिन एक बार फिर कोरिया के गोलकीपर ने बेहतरीन बचाव किया।

अंतिम क्षणों में जर्मनी ने अपना आक्रमण तेज किया जिसके कारण मिडफील्डर में कोरिया के खिलाड़ियों को काफी जगह मिली और इंजुरी टाइम (93वें मिनट) में किम यंग-ग्वोन ने हेडर से गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

इसके तीन मिनट बाद, सोन हुंगमिन ने दक्षिण कोरिया के लिए दूसरा गोल दागा। उस समय जर्मन गोलकीपर नॉयर गोलपोस्ट छोड़कर अपने साथियों की मदद के लिए मिडफील्ड में आ चुके थे। हुंगमिन ने खाली पड़े गोलपोस्ट को भेदते हुए ऐतिहासिक गोल दागा।

First Published: Wednesday, June 27, 2018 10:19 PM

RELATED TAG: Fifa World Cup 2018, South Korea, Jermany,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो