logo-image

Fact Check: SRK का राम मंदिर में पूजा करने का वीडियो वायरल, जानें क्या है वीडियो की सच्चाई ?

Fact Check: सोशल मीडिया पर रोजाना कई तरह के भ्रामक करने वाले वीडियो या फोटो अपलोड किये जाते हैं. जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहता. ताजा वीडियो बॅालिवुड के किंग खान का सामने आ रहा है.

Updated on: 29 Feb 2024, 01:50 PM

highlights

  • सोशल मीडिया के योद्धाओं ने किये तरह तरह के कमेंट
  • फेक्ट चैक में आया वीडियो का सच, वीडियों में कंटेट से हुई छेड़छाड़ 
  • पूरी तरह से झूठा साबित हुआ हुआ सोशल मीडिया का दावा

नई दिल्ली :

Fact Check: सोशल मीडिया पर रोजाना कई तरह के भ्रामक करने वाले वीडियो या फोटो अपलोड किये जाते हैं. जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहता. ताजा वीडियो बॅालिवुड के किंग खान का सामने आ रहा है. जिसमें शाहरुख खान पूजा अर्चना करते दिखाई पड़ रहे हैं. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कई तरह से प्रस्तुत किया गया है. जिसका कैप्शन लिखा गया है कि किंग खान अयोध्या के नव निर्मित मंदिर में पूजा अर्चना कर रहे हैं. इसके अलावा भी कई तरह के कमेंट वीडियो पर सोशल मीडिया पर किये गये हैं. लेकिन जब वीडियो की सच्चाई का पता लगाया गया तो दावा पूरी तरह से फेक साबित हुआ.आइये जानते हैं आखिर किस वीडियो को राम मंदिर का बताकर किया जा रहा है प्रचारित. 

यह भी पढ़ें : Driving Licence: घर बैठे आप भी बनवा सकते हैं अपना लाइसेंस! ये है आसान तरीका 

ये वीडियो हो रहा वायरल
दरअसल, जो वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म पर वायरल है. उसमें किंग खान अपनी बेटी सुहाना के साथ आरती करते दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को ये कहते हुए वायरल किया गया है कि शाहरुख खान अपने परिवार के साथ अयोध्या के राम मंदिर पहुंच गए हैं.  फेसबुक यूजर अरविंद शुक्ला  ने इस वीडियो को शेय़र करते हुए लिखा SRK फैमिली के साथ आखिर भगवान राम की शरण में पहुंच ही गए.  वहीं, Arun Instant नामक यूजर ने भी ठीक ऐसी ही वीडियो शेयर की है. उसमें भी किंग खाने को फैमिली के साथ राम मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए वीडियो वायरल हो रहा है. लेकिन जब न्यूज नेशन ने दावे की सच्चाई का पता लगाने की कोशिश की तो बिल्कुल अलग ही माजरा निकला. 

ऐसे लगाया पता
आपको बता दें कि शाहरुख खान देश का चर्चित फिल्म स्टार है. ऐसी कोई खबर नहीं थी कि वह फैमिली के साथ अयोध्या पहुंचे  हैं. सच का पता लगाने के लिए टीम ने गूगल की मदद ली. साथ ही कई कीवर्ड से सर्च किया गया. लेकिन ऐसी कोई जानकारी हाथ नहीं लगी. जिसमें शाहरूख खाने के अयोध्या जाने की खबर हो. इसके बाद शाहरुख के आधिकारिक X हैंडल को खंगाला गया. लेकिन वहां भी कोई ऐसी जानकारी नहीं थी. इसके  वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया गया . जिसमें कुछ जानकारी मिली कि उन्होने कुछ दिन पहले शिरडी में साईं भगवान की आरती की थी. इसके बाद ANI द्वारा 14 दिसंबर 2023 को किया गया एक ट्वीट मिला. जिससे पुख्ता हो गया कि शाहरुख खाने ने शिरडी मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना की है. इसलिए सोशल मीडिया पर किया गया दावा पूरी तरह से फेक निकला.