BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

केबीसी के सवाल पर बवाल, शिवाजी महाराज के संदर्भ पर विवाद, सोनी ने मांगी माफी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : November 08, 2019 08:34:24 PM
केबीसी में सवाल पर बवाल

केबीसी में सवाल पर बवाल (Photo Credit : Twitter )

मुंबई:  

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) में छत्रपति शिवाजी महाराज के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है और आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस सवाल से, 17वीं शताब्दी के मराठा योद्धा का 'अपमान' हुआ . टीवी चैनल ने बीती देर रात मराठा शासक के बारे में त्रुटिपूर्ण संदर्भ के लिये ऑन-एयर माफी मांगी और कहा कि यह अनजाने में हुई गलती थी.

यह विवाद उस समय खड़ा हुआ जब कार्यक्रम के प्रस्तोता अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मुगल शासक औरंगजेब के समकालिकों के बारे में एक सवाल पूछा. चार विकल्पों में छत्रपति शिवाजी का उल्लेख 'शिवाजी' के तौर पर किया गया था जबकि अन्य विकल्प महाराणा प्रताप, राणा सांगा और महाराजा रंजीत सिंह थे. शिवाजी के नाम का इस तरह संदर्भ देने से गुस्साए कई लोगों ने सोशल मीडिया पर सोनी टीवी की आलोचना की और माफी मांगने को कहा.

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे की बीजेपी को दो टूक, मुझे किसी अमित शाह के आशीर्वाद की ज़रूरत नहीं

चैनल ने गुरुवार को केबीसी के प्रसारण के दौरान टिकर (टीवी स्क्रीन के नीचे चलने वाली पट्टी) पर माफी मांगी थी. चैनल ने कहा, 'बुधवार को केबीसी एपिसोड के प्रसारण के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज का एक त्रुटिपूर्ण संदर्भ दिया गया, ऐसा गलती से हो गया. हमें इस पर गहरा खेद है और हमें अपने दर्शकों की भावनाओं का ध्यान है. हमनें कल के कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान खेद जताते हुए स्क्रीन पर एक टिकर भी चलाया था.' इससे पहले महाराष्ट्र से भाजपा विधायक नितेश राणा ने शिवाजी महाराज के संबंध में दिए गए 'अपमानजनक' संदर्भ के लिए शुक्रवार को माफी की मांग की.

राणे ने कहा, 'सोनी केबीसी-10 ने भाषा की दृष्टि से ‘अपमानजनक’ एकवचन में उनका (शिवाजी महाराज) नाम लेकर उनका अपमान किया है. इसके लिए जल्द से जल्द माफी मांगनी चाहिए.' उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा अगर उन्होंने माफी मांगने में देरी की तो कार्यक्रम को आगे चलाने के लिए कोई ‘लाइफ लाइन’ नहीं मिलेगी. 

(Input: भाषा)

First Published: Nov 08, 2019 08:33:37 PM

RELATED TAG: Kbc, Sony,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो