logo-image

Miss World 2024: रीता फरिया ने जीता था मिस वर्ल्ड का खिताब, भारत की सभी विश्व सुंदरियों पर एक नजर

जैसा कि हम 71वीं मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन के लिए तैयारी कर रही हैं, आइए पिछले भारतीय विजेताओं की मनोरम विरासतों पर फिर से गौर करें जिन्होंने विश्व मंच पर एक अमिट छाप छोड़ी है.

Updated on: 09 Mar 2024, 04:46 PM

नई दिल्ली:

भारत आज रात मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में 71वीं मिस वर्ल्ड के ग्रैंड फिनाले की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह कॉम्पिटिशन 28 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत में हो रही है.  लोग यह देखने के लिए बहुत एक्साइटेड है कि इस साल खिताब कौन अपने नाम करेगा. 140 से अधिक देशों और क्षेत्रों में प्रसारण के माध्यम से एक अरब से अधिक लोग इस कार्यक्रम को देखे सकेंगे. इस अविश्वसनीय इवेंट का हिस्सा बनने के लिए 9 मार्च को सोनी लिव पर ट्यून करें या आधिकारिक मिस वर्ल्ड वेबसाइट पर जाए. फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 की खिताब धारक सिनी शेट्टी इस प्रेस्टीजिस्ट इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारतीय महिलाएं

1. रीता फारिया पॉवेल (1966)

ऐश्वर्या राय बच्चन और प्रियंका चोपड़ा से बहुत पहले साल 1966 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली पहली एशियाई बनीं. मिस वर्ल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला के रूप में रीता फारिया पॉवेल ने इतिहास रच दिया. उनकी प्रतिभा ने 1966 में दुनिया भर के लोगों का दिल जीत लिया. 

2. ऐश्वर्या राय बच्चन (1994)

ऐश्वर्या राय ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था. ऐश्वर्या राय बच्चन दूसरी भारतीय मिस वर्ल्ड हैं, जिन्होंने 1994 में यह खिताब जीता था. उनका जन्म 1 नवंबर 1973 को मैंगलोर कर्नाटक भारत में हुआ था. उन्होंने आर्किटेक्चर में पढ़ाई कीं, लेकिन अभिनय और मॉडलिंग में इंट्रेस्ट की वजह से उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. वह मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की दूसरी महिला बनीं, जिससे देश का गौरव बढ़ा और ब्यूटी कॉम्पिटिशन इंडस्ट्री में भारत ने अपनी जगह बनाई.

3. डायना हेडन (1997)

डायना हेडन ने साल 1997 में मिस वर्ल्ड का ताज जीता. भारत से 1997 की विजेता डायना हेडन तीसरी मिस वर्ल्ड हैं. उनका जन्म 1 मई 1973 को हैदराबाद भारत में हुआ था. उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री के साथ स्नातक किया. इसके बाद उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की. उन्हें साल 1997 में फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज पहनाया गया. 

4. युक्ता मुखी (1999)

आइस ब्लू हॉल्टर नेक गाउन में युक्ता मुखी को साल 1999 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया. 1999 में युक्ता मुखी को भारत से चौथी मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया. 2 नवंबर 1979 को मुंबई में जन्मी युक्ता ने अपनी शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल मुंबई से पूरी की. उनके पास कंप्यूटर साइंस में सर्टिफिकेट और जूलॉजी में डिग्री भी है. अपनी ताजपोशी के बाद युक्ता ने शो बिजनेस में अपना करियर जारी रखा और महिलाओं के अधिकारों और शिक्षा के लिए एक वकील बन गईं.

5. प्रियंका चोपड़ा जोनास (2000)

प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में सिल्वर एम्बेलिश्ड ऑफ शोल्डर गाउन पहनकर मिस वर्ल्ड का खिताब जीता. प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता, और यह सम्मान जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनीं. 18 जुलाई 1982 को जमशेदपुर, झारखंड, भारत में जन्मी प्रियंका के पिता अशोक चोपड़ा और मां मधु चोपड़ा दोनों भारतीय सेना में चिकित्सक थे. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ के सेंट ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल से पूरी की. साल 2000 में उन्होंने मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और ताज जीता. 

6. मानुषी छिल्लर (2017)

मानुषी छिल्लर एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और मिस वर्ल्ड 2017 कॉम्पिटिशन की विजेता हैं. मानुषी छिल्लर ने आखिरी जीत के 17 साल बाद 2017 में मिस वर्ल्ड का ताज जीतकर भारत को फिर से सुर्खियों में ला दिया. उनकी मां डॉ. नीलम छिल्लर और पिता डॉ. मित्रा बसु छिल्लर दोनों चिकित्सक हैं. उनका जन्म 14 मई 1997 को रोहतक, हरियाणा, भारत में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल में पूरी की और भागर फूल सिंह मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया. वह तब से एक मॉडल रही हैं और वह अक्षय कुमार के साथ फिल्म पृथ्वीराज में नजर आईं.