logo-image

ट्रांसवुमेन Navya ने Bhansali और Rajpal Yadav पर उठाई ऊंगली, लगाए ऐसे आरोप

बॉलीवुड में अक्सर देखने को मिलता है कि फिल्मों में किसी ट्रांसजेंडर की भूमिका भी जाने-माने एक्टर्स निभाते हैं. जिस पर अब ट्रांसजेंडर नव्या सिंह ने अपनी आवाज बुलंद की है. इस दौरान उन्होंने भंसाली, विजय राज और राजपाल यादव पर सवाल खड़े किए हैं.

Updated on: 05 Mar 2022, 07:32 PM

नई दिल्ली:

समाज में अक्सर कई वर्ग के लोगों को अपने हक की लड़ाई लड़ना पड़ता है. उन्हें अक्सर अपने वजूद के लिए आवाज उठानी पड़ती है. हालांकि, कई बार इतना करने के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ता. ऐसा ही हाल ट्रास्जेंडर कम्युनिटी का हैं, जिनकी फरियाद सुनने वाला कोई नहीं है. इस बीच हाल ही में बॉलीवुड इंडस्ट्री में नाम-पहचान और समाज में सम्मान के लिए ट्रांसजेंडर नव्या सिंह (Navya Singh) ने अपनी आवाज बुलंद की है. साथ ही इस दौरान उन्होंने जाने-माने डायरेक्टर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali), विजय राज (Vijay Raj) और एक्टर राजपाल यादव (Rajpal Yadav) को सवालों के कटघरे में लाकर खड़ा कर दिया हैं. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Navya Singh (@naavyaasingh)

दरअसल, संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) स्टारर बहुचर्चित फिल्म 'गंगुबाई काठियावाड़ी' (Gangubai Kathiawadi) जल्द रिलीज होने वाली है. जिसमें एक्टर विजय राज (Vijay Raj) ने किन्नर का रोल अदा किया है. वहीं, हाल ही में अपकमिंग फिल्म 'अर्ध' (Ardh) का एक पोस्टर सामने आया है. जिसमें राजपाल यादव ने ट्रांसवुमेन का किरदार अदा किया है. जिस पर ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को रिप्रेजेंट करने वाली मॉडल और एक्टर नव्या ने सवाल खड़े किए हैं. उनका कहना है कि आखिर उनके साथ ही ऐसा क्यों?

नव्या सिंह (Navya Singh) कहती हैं "जब फिल्मों में ट्रांसजेंडर वुमेंस के किरदार को दिखाया जाता हैं, तो हमेशा उसे कोई फिल्म स्टार्स ही निभाता है. हमे कभी किसी ने नहीं पूछा कि क्या हम उस किरदार को परदे पर जिएं? ताकि बड़े पर्दे पर जब लोग हमें हमारे असल जिंदगी की भूमिका को निभाते हुए देखेंगे, तब हमारी तरफ लोगों का देखने का नजरिया काफी हद तक बदल जाएगा. साथ ही हमें भी समाज में एक नाम और सम्मान मिलेगा.'' उन्होंने आगे कहा, ''हम सदियों से अपने अस्तित्व के स्थिरता के लिए आवाज उठा रहे हैं, लेकिन हमारी कोई नही सुनता. लोग कहते कुछ और हैं और करते कुछ और. मेरी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स से यही गुजारिश हैं कि एक बार हमारी तरफ भी देखें. हमे भी कुछ करने का मौका दें, जिससे हम किन्नर यह बता सके कि हम समाज के लिए अभिशाप नहीं बल्कि अभिमान हैं." नव्या (Navya Singh) के इस बयान की लोग तारीफ कर रहे हैं. साथ ही उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.