logo-image

ऑस्कर के लिए RRR नहीं पद्मावत थी Right choice, जानें ऐसा क्यों बोले प्रोड्यूसर

ऑस्कर (Oscar) हमेशा से किसी भी कलाकार के लिए सर्वोच्च सम्मान रहा है. यह अधिकतर के लिए एक सपना है और कुछ के लिए वास्तविकता है.

Updated on: 29 Mar 2023, 11:50 PM

मुंबई :

ऑस्कर (Oscar) हमेशा से किसी भी कलाकार के लिए सर्वोच्च सम्मान रहा है. यह अधिकतर के लिए एक सपना है और कुछ के लिए वास्तविकता है. हाल ही में, हमारी भारतीय संस्कृति में निहित कहानियों ने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है. फिल्म (RRR) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया और अंतरराष्ट्रीय स्थानीय लोगों के बीच अपनी पैठ बनाई, जिन्होंने इसके गीतों, दृश्यों और संवादों को फिर से बनाने का आनंद लिया. फिल्म ने डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि यह अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर 18 सप्ताह से अधिक समय तक टॉप 10 की सूची में ट्रेंड करने वाली एकमात्र गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई. गीत नाटू नाटू ने विश्व स्तर पर चार्ट बनाया और अंततः सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में भारत को अपना पहला ऑस्कर जीताया. इसी बीच एक प्रोड्यूसर को RRR का ऑस्कर जीतना रास नहीं आया, उन्होंने इसको लेकर कमेंट किया है.

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की पद्मावत, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्टारर 2018 में वापस रिलीज़ हुई. निर्माता महावीर जैन ने फिल्म को लेकर कहा, ये ऐसी फिल्म थी जिसमें वास्तव में ऑस्कर में जगह बनाने की क्षमता थी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि देश को गर्व है.'' फिल्म ने विभिन्न पहलुओं जैसे कॉस्ट्यूम डिजाइन, मूल गाने विशेष रूप से बिंते दिल और घूमर, प्रोडक्शन डिजाइन, बैकग्राउंड स्कोर, सिनेमैटोग्राफी और बहुत कुछ में महारत हासिल की. यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2018 की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी, क्योंकि इसने 29 मिलियन डॉलर से अधिक का व्यवसाय किया था, जो दिलचस्प रूप से आरआरआर द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिलीज के पहले चरण में की गई कमाई से अधिक है.

 

ये भी पढ़ें-'Ranbir Kapoor: 'रणबीर के लिए 6 नंबर है खास,' जानें आलिया एक्टर के लिए है क्यों है lucky?

पद्मावत को क्यों मिलना चहिए था अवॉर्ड

पद्मावत की उपलब्धियों और तकनीकी प्रतिभा पर टिप्पणी करते हुए, निर्माता महावीर जैन ने कहा, "एक भारतीय कहानी जिसकी वैश्विक अपील थी और हमारे देश को ऑस्कर दिलाने की पूरी क्षमता थी, संजय लीला भंसाली की पद्मावत थी.  "भारत में, हमें एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने की आवश्यकता है जहां हम वैश्विक दर्शकों के अपने यंग टैलेंट को ट्रेनड करें और आगे बढ़ाएं. फिल्म की जड़े पूरे विश्व में फैलाएं.महावीर जैन ने आगे कहा,  फिल्म पूरे विश्व में जो लोगों का दिल जीतती है वो राजकुमार हिरानी की डंकी है.  भारतीय महिला की रॉयल्टी, गरिमा, बलिदान और जीवन से बड़ा व्यक्तित्व मंत्रमुग्ध कर देने वाला था.