logo-image
लोकसभा चुनाव

परफॉर्मेंस से पहले गोलियों से छलनी कर दिया गया था इस फेमस सिंगर का सीना

सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) की तरह ही पंजाबी सिंगर अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) की हत्या हुई थी

Updated on: 31 May 2022, 01:16 PM

highlights

  • अमर सिंह चमकीला को आज भी लोग याद करते हैं
  • अमर सिंह चमकीला का मर्डर स्टेज शो से पहले हुआ था
  • 80 के दशक में मशहूर थे अमर सिंह चमकीला

नई दिल्ली:

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) का मर्डर 28 साल की उम्र में बड़ी ही बेरहमी से हुआ. सिद्धू मूसेवाला का शरीर गोलियों से छलनी कर दिया गया, जब तक उन्हें अस्पताल ले जाया गया तब तक उनकी मौत हो गई. इस चकाचौंध से भरी एंटरटेनमेंट के दुनिया के लिए ये पहला मर्डर नहीं है. इससे पहले भी कई लोगों को उनके करियर के पीक पर मौत के हवाले कर दिया गया. सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) की तरह ही पंजाबी सिंगर अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) की हत्या हुई थी. 

यह भी पढ़ें: सिद्धू मूसेवाला के दोस्त थे Mika Singh, अब बढ़ाई गई सुरक्षा

अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) की हत्या भी 28 की उम्र में कर दी गई थी. इस घटना को तब अंजाम दिया गया जब अमर सिंह चमकीला अपनी पत्नी और स्टेज पार्टनर अमरजोत कौर संग स्टेज शो के लिए जा रहे थे. 21 जुलाई 1960 को पंजाब में जन्में अमर सिंह चमकीला को बचपन से ही गाने का शौक था. अमर सिंह चमकीला हारमोनियम, ढोलकी और तुम्बी भी बजाना जानते थे. अमर सिंह वैसे तो इलेक्ट्रीशियन बनना चाहते थे, लेकिन पैसों की तंगी के कारण उन्हें पंजाब में ही कपड़े की मिल में काम करना पड़ा. ऐसे में जब भी अमर सिंह चमकीला को काम से समय मिलता वो गाने लिखने लगते. जिस दौर में अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) गाने लिखा करते थे उस समय सुरिंदर शिंदा, कुलदीप मानक और गुरदास मान जैसे सिंगर्स का पंजाबी इंडस्ट्री में नाम था. 

अमर सिंह ने पहले सुरिंदर शिंदा के लिए गाने लिखे, लेकिन बाद में उन्होंने खुद से गाने का फैसला किया. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा. बहुत कम समय में ही अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) ने बड़े-बड़े पंजाबी सिंगर्स को पीछे छोड़ दिया. अमर सिंह चमकीला 80 के दशक में एक शो करने के 4000-4500 रुपए लिया करते थे. इस दौरान ही उनकी मुलाकात अमरजोत कौर से हुई जो बाद में अमर सिंह की स्टेज पार्टनर भी बनीं. कहा जाता था कि साल में 365 दिन होते हैं मगर चमकील 366 शो करते थे. फिर आया 8 मार्च 1988 का दिन जो अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) के लिए काल बनकर आया. इस दिन वो एक स्टेज शो के लिए अपनी पत्नी के साथ घर से निकले और रास्ते में ही कुछ बाइक सवारों ने आकर उनपर अंधाधुन गोलीबारी की जिसमें दोनों की मौत हो गई. आजतक अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila) के मौत की गुत्थी अनसुलझी है.