logo-image
लोकसभा चुनाव

Lata Mangeshkar Birthday: 89 साल की हुई सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर, सुनें उनके सुपरहिट गाने

अपनी सुरीली आवाजों से लोगों के दिल में जगह बनाने वाली सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर आज अपना 89वां जन्मदिन मना रही है. उनका जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था.

Updated on: 28 Sep 2018, 09:07 AM

नई दिल्ली:

अपनी सुरीली आवाजों से लोगों के दिल में जगह बनाने वाली सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर आज अपना 89वां जन्मदिन मना रही है. उनका जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. अपनी आवाज से जादू बिखेरने वालीं लता आम से लेकर ख़ास लोगों के दिलों पर राज करती है. आज भी उनकी आवाज़ का जादू लोगों के दिलों में कायम है. लता दीदी के यादगार गानों को हर पीड़ी ने सराहा है. हिंदीं सिनेमा के साथ दिलों पर राज करने वाली दिग्गज गायिका लता मंगेशकर साल 2001 में 'भारत रत्न' से नवाजा जा चुका है. लता दीदी को पद्म भूषण (1969) ,पद्म दादा साहब फाल्के अवार्ड (1989) , और पद्म विभूषण(1999) से भी सम्मानित किया जा चुका है. 50 से लेकर 90 के दशक तक उन्होंने एक से बढ़कर एक गानों को अपनी आवाज़ देकर मशहूर बना दिया. तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर सुनें बेहतरीन गानें.

1. लता दीदी के गानों की बात आए तो आज भी सबसे पहले उनका गाना 'ऐ मेरे वतन के लोगों' का नाम जेहन में याद आता है. देशभक्ति से भरपूर गाना आज भी लोगों के दिल को छू जाता है.

2. हिंदी सिनेमा की सबसे चर्चित फ़िल्मों में से एक 'मुग़ल ए आज़म' के 'प्यार किया तो डरना क्या' आज भी लोगों के जुबां पर चढ़ा हुआ है.

3. लता मंगेशकर मधुबाला से लेकर माधुरी दीक्षित तक की आवाज बन चुकी है. 'हम आपके है कौन' फिल्म का गाना 'ये मौसम का जादू मितवा' को उन्होंने अपनी आवाज दी थी.

4. साल 1975 में आई फिल्म 'आंधी' का गाना 'तेरे बिना ज़िन्दगी से कोई शिकवा' लता मंगेशकर के बेहतरी गानों से एक है. इस फिल्म में संजीव कुमार और सुचित्रा सेन नजर आए थे.

5. 'लग जा गले' गाना दो प्रेमियों के मिलन की आखिरी रात को खूबसूरती से ये गीत पेश करता है.

6. 'अजीब दास्तां है ये' गाना दिग्गज गायिका लता मंगेशकर की आवाज में गाया हुआ है.

7. फिल्म 'मासूम' 1983 का गाना 'तुझसे नाराज़ नहीं ज़िंदगी' के सुर लता मंगेशकर की आवाज में है.

8. अभिनेत्री रति अग्निहोत्री और कमल हासन की फिल्म 'एक दूजे के लिए' का गाना 'सोलह बरस की बाली उमर को सलाम' युवा प्रेमी-प्रेमिका गुनगुनाते है.

9.  राज कपूर के पसंदीदा गानों में से एक 'रमैया वस्तावैया' गीत को संगीतकार जोड़ी शंकर जयकिशन और लता की आवाज़ में गाया गया है.

बता दें कि लता मंगेशकर को 'कोकिला' के नाम से भी जाना जाता है. संगीत की दुनिया की असल मायने में लता दीदी का कोई मुकाबला नहीं है.