logo-image

Vishal Bhardwaj Birthday: विशाल भारद्वाज के म्यूजिक ने इन फिल्मों में डाली जान, जानिए कौन सी हैं ये फिल्में...

आज विशाल अपना 58 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर चलिए जानते है उनसे जुड़े कुछ खास बातें. विशाल का जन्म उत्तर प्रदेश के बिजनोर में हुआ था.

Updated on: 04 Aug 2023, 03:15 PM

नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में म्यूजिशियन विशाल भारद्वाज ने अपनी मेहनत और लगन से दर्शकों के दिलों पर राज किया है. आज विशाल अपना 58 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर चलिए जानते है उनसे जुड़े कुछ खास बातें. विशाल का जन्म उत्तर प्रदेश के बिजनोर में हुआ था, वह फिल्म उद्योग में एक वन मैन आर्मी व्यक्तित्व हैं.  विशाल को फिल्म गॉडमदर और इश्कियां में बेस्ट म्यूजिक के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला है.  विशाल भारद्वाज ने साल 1995 में फिल्म 'अभय' से एक म्यूजिशिन के तौर इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. यहां विशाल भारद्वाज की कुछ फिल्में हैं जो दर्शकों के दिल के करीब हैं...

फिल्म 'हैदर' 

विशाल भारद्वाज की फिल्म 'हैदर' विलियम शेक्सपियर्स की हेमलेट पर आधारित फिल्म है, जिसमें शाहिद कपूर, तब्बू और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में हैं.


 
फिल्म 'कमीने'

शाहदी कपूर और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत कमीने एक और उच्च श्रेणी की फिल्म है. आलोचकों और दर्शकों द्वारा समान रूप से प्रशंसित, विशाल भारद्वाज की 'कमीने' को IMDb पर 7.4 रेटिंग दी गई है.

फिल्म 'मकड़ी'

भारद्वाज की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक मकड़ी में शबाना आजमी ने मुख्य भूमिका निभाई थी.  'मकड़ी' को 7.5 रेटिंग दी गई है. 

फिल्म 'मकबूल' 

विशाल भारद्वाज की फिल्म मकबूल, विलियम शेक्सपियर के मैकबेथ से अनुकूलित, इरफ़ान खान, तब्बू और पंकज कपूर अभिनीत मकबूल दर्शकों और समीक्षकों की पसंदीदा फिल्म है. जो साल 2003 में रिलीज हुई थी.

फिल्म 'ओमकारा' 

विशाल भारद्वाज की फिल्म ओमकारा में करीना कपूर, अजय देवगन और सैफ अली खान ने अभिनय किया था. विलियम शेक्सपियर के ओथेलो पर आधारित इस फिल्म को IMDb पर 8.1 रेटिंग दी गई है.

फिल्म मेकर विशाल भारद्वाज को गुलजार की फिल्म 'माचिस' से पहचान मिली, जिसमें उनका म्यूजिक लोगों के उन्हें जानने के लिए मजबूर कर दिया. फिर विशाल की किस्मत तब चमकी जब साल 2002 में फिल्म 'मकड़ी' से इंडस्ट्री में कदम रखा, इस फिल्म का डायरेक्शन और म्यूजिक विशाल ने ही दिया था.