logo-image

सेंसर बोर्ड के कामकाज में सुधार लाने के लिए प्रयासरत है सरकार : पंकजा ठाकुर

फिल्मकार और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकजा ठाकुर का मानना है कि भारत सरकार सेंसर बोर्ड के कामकाज में सुधार लाने के लिए प्रयास कर रही है।

Updated on: 03 Dec 2016, 07:30 PM

नई दिल्ली:

फिल्मकार और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकजा ठाकुर का मानना है कि भारत सरकार सेंसर बोर्ड के कामकाज में सुधार लाने के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि कला और सिनेमा किसी भी सरकार की प्राथमिकता नहीं होती, इसलिए बदलाव आने में समय लग सकता है।

ठाकुर ने एक साक्षात्कार में बताया,'सरकार सीबीएफसी में बदलाव लाने के लिए कई चीजें कर रही है। उसने पहले ही श्याम बेनेगल समिति के साथ जुड़कर इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। समिति पहले ही सरकार को सुझाव दे चुकी है और सरकार इस पर विचार कर रही है।' उन्होंने कहा कि यह इतना आसान भी नहीं है। किसी भी अधिनियम में बदलाव के लिए संसद की मंजूरी की जरूरत होती है। बिल को दोनों सदनों से पारित किया जाना होता है।

ये भी पढ़ें, 'कहानी2' फिल्म रिव्यू: फिल्म में नहीं है पहले जैसी बात, विद्या नहीं अर्जुन रामपाल ने दिखाया कमाल

फिल्मकार के मुताबिक, 'ऐसा सिर्फ भारत में ही नहीं है, बल्कि कला व सिनेमा किसी भी सरकार की प्राथमिकता नहीं होती है, लेकिन अगर आप इसे लेकर आवाज बुलंद करते रहते हैं और सही लोगों से संपर्क बनाए रखते हैं, तो फिर मुझे पूरा यकीन है कि लोग जरूर सफल होंगे।'