logo-image

मध्य प्रदेश में बीजेपी की 28 सीटों पर जीत तय, एक सीट पर कांग्रेस की बढ़त , जानिए VIP सीटों का हाल

मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं, जिसमें से बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही है.

Updated on: 23 May 2019, 07:11 PM

नई दिल्ली:

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2019) में अब तक आए रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी बढ़त बना ली है. मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं, जिसमें से बीजेपी की 28 सीटों पर जीत तय हो गई है. जबकि प्रदेश की सत्ता पर काबिज कांग्रेस को एक सीट पर बढ़त है. कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में जीत रही है. 

यह भी पढ़ें- MP-CG Election Result Live: भोपाल में दिग्विजय सिंह करीब 90 हजार वोटों से पीछे

मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट भोपाल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने हार स्वीकार कर ली है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं. बता दें कि भोपाल में अभी भी मतगणना जारी है. दिग्विजय सिंह 3 लाख से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं. यहां इनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से है. अब तक दिग्विजय सिंह को 4,83,220 वोट मिले हैं, जबकि साध्वी प्रज्ञा ठाकुर 8,28,172 वोटों के साथ पहले स्थान पर चल रही हैं.

मध्य प्रदेश की VIP सीटों का हाल

सीट बीजेपी कांग्रेस
भोपाल जीत हार
इंदौर जीत हार
उज्जैन जीत हार
गुना  जीत हार
मुरैना जीत हार
छिंदवाड़ा हार जीत
ग्वालियर जीत हार
जबलपुर जीत हार
खजुराहो जीत हार
खरगोन जीत हार

मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट पर अभी मतगणना जारी है. लेकिन चुनाव नतीजों से पहले ही कांग्रेस प्रत्याशी शैलेन्द्र पटेल ने अपनी पराजय स्वीकार कर ली है. उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस की पराजय के कारणों पर मंथन करेंगे. इसके साथ ही शैलेन्द्र पटेल ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी रमाकांत भार्गव को जीत की बधाई दी है.

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh Election Result Live: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 2 और बीजेपी 9 सीट पर आगे

गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में 10 साल तक बीजेपी की सरकार होने के बाद भी 2014 लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर था. राज्य में पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 27 स्थानों पर जीत दर्ज की थी, वहीं कांग्रेस को सिर्फ दो स्थानों पर जीत मिली थी.

यह वीडियो देखें-