logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: खत्म हुआ पहले चरण का मतदान, पढ़िए दिनभर की टॉप 5 चुनावी खबरें

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हुआ.

Updated on: 20 Apr 2024, 06:50 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान पश्चिम बंगाल और मणिपुर के कुछ हिस्सों से हिंसा की भी खबरें सामने आईं. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा समर्थकों पर कूचबिहार जिले के सीतलकुची में अराजकता पैदा करने और उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं की पिटाई करने का आरोप लगाया, वहीं मणिपुर में थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र के पास अज्ञात बदमाशों ने गोलीबारी की और इरोइसेम्बा मतदान केंद्र पर भी हिंसा की खबर सामने आई. हालांकि इसके बावजूद, मतदान समाप्त होने पर मणिपुर (68.62%) और बंगाल (77.57%) में मतदान प्रतिशत सबसे अधिक था. 

गौरतलब है कि, भाजपा के नेतृत्व वाला NDA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रहा है, जबकि विपक्ष INDIA गठबंधन के तहत पासा पलटने की उम्मीद कर रहा है. वहीं भाजपा दक्षिणी राज्य में बेहतर मतदान की उम्मीद कर रही है, जहां पीएम मोदी ने बड़े पैमाने पर प्रचार किया है. 

लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी 5 बड़ी खबरें:

1. शाम 7 बजे तक 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल मतदान 60.03 प्रतिशत दर्ज किया गया, जिसमें त्रिपुरा में सबसे अधिक 79.9 प्रतिशत मतदान हुआ. यह आंकड़ा 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से कम है, जब 69.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. बिहार में सबसे कम 47.49 प्रतिशत मतदान हुआ.

2. शाम 7 बजे तक 102 लोकसभा सीटों पर लगभग 60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग ने कहा कि आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में गर्मी की लहर के बावजूद उच्च मतदान दर्ज किया गया.

3. मणिपुर में सभी दो लोकसभा सीटों - आंतरिक मणिपुर और बाहरी मणिपुर - पर शुक्रवार को मतदान हुआ. पूर्वोत्तर राज्य, जो पिछले साल मई से हिंसा से जूझ रहा है, शुक्रवार को मतदान के दौरान इंफाल पूर्वी क्षेत्र में गोलीबारी की घटनाएं देखी गईं.

4. बंगाल के तीन संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं ने भी खलल डाला. हिंसाग्रस्त कूच बिहार सीट पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प में कई लोगों के घायल होने की खबर है.

5. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बीजापुर जिले के उसूर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत गलगम गांव में एक अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूबीजीएल) का एक गोला दुर्घटनावश फटने से सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान की मौत हो गई.