logo-image

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, कंगना के सामने अब विक्रमादित्य

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचल का माहौल है...राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने मे जुटी हैं. इस क्रम में कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है.

Updated on: 14 Apr 2024, 06:45 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी तेज हो चली हैं. बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों के ऐलान के साथ-साथ चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस बीच कांग्रेस ने आज यानी शनिवार को अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. कांग्रेस ने इस लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. नई लिस्ट के अनुसार कांग्रेस हिमाचल प्रदेश की हॉट सीट मंडी से विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है. विक्रमादित्य का मुकाबला यहां बीजेपी उम्मीदवार और अभिनेत्री कंगना रनौत से होगा. 

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस ने आम चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की. विक्रमादित्य सिंह मंडी से (भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत के खिलाफ), मनीष तिवारी चंडीगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा, गुजरात की मेहसाणा से रामजी ठाकोर, अहमदाबाद पूर्व से हिम्मतसिंह पटेल, राजकोट से परेशभाई धननानी, नावासारी से नैशध देसाई को टिकट मिला है. अगर ओडिशा की बात करें तो कांग्रेस ने क्योंझर से मोहन हेम्ब्रम, बालासोर से श्रीकांत कुमार जेना, भद्रक से अनंत प्रसाद सेठी, जाजपुर से अंचल दास, ढेंकनाल से सुष्मिता बेहरा, केंद्रपाड़ा से सिद्धार्थ स्वरूप दास, जगतसिंहपुर से रविंद्र कुमार सेथी, पुरी से सुचारिता मोहंती और भुवनेश्‍वर से यासिर नवाज को प्रत्याशी घोषित किया गया है.

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने शनिवार रात उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए यह जानकारी दी. इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने दिल्ली में कांग्रेस सीईसी की बैठक के बाद मंडी लोकसभा चुनाव क्षेत्र से विक्रमादित्य को उम्मीदवार बनाए जाने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि मंडी लोकसभा सीट से विक्रमादित्य के नाम पर चर्चा व सहमति बनी है. दिल्ली में कांग्रेस सीईसी की बैठक के बाद प्रतिभा सिंह ने कहा, हमारे सभी वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि इस बार किसी युवा नेता को मैदान में उतारा जाना चाहिए. इसलिए विक्रमादित्य सिंह के नाम पर सहमति बन गई है. पार्टी द्वारा अब आधिकारिक तौर पर विक्रमादित्य के नाम की घोषणा कर दी गई है. हालांकि प्रतिभा सिंह ने शनिवार को बैठक से पहले ही इसका ऐलान कर दिया था. उन्होंने बताया कि मंडी सीट से सिंगल उम्मीदवार के नाम पर चर्चा हुई है और वह उम्मीदवार विक्रमादित्य हैं.

गौरतलब है कि भाजपा ने मंडी से प्रसिद्ध अभिनेत्री कंगना रनौत को अपना उम्मीदवार बनाया है. प्रतिभा सिंह ने कहा, हमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंगना क्या कर रही हैं, क्या बोल रही हैं. मंडी के लोग हमेशा हमारे साथ रहे हैं. उन्‍होंने बैठक से पहले कहा था, हमने जो दो-तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए थे, कांग्रेस आलाकमान के साथ उन नामों पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि अब यह आलाकमान व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर निर्भर करता है कि वे किस नाम पर मुहर लगाते हैं.इसके कुछ ही घंटे बाद कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर विक्रमादित्य सिंह के नाम पर मुहर लगा दी. कांग्रेस ने बताया कि विक्रमादित्य सिंह मंडी से उनके उम्मीदवार होंगे और शिमला सुरक्षित सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उम्मीदवार बनाया गया है.