logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में 7 में 6 सीटिंग सांसदों का कटा टिकट, गौतम और हंस को भी टिकट नहीं

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में दिल्ली की शेष 2 सीटों पर भी ऐलान कर दिया है...

Updated on: 14 Mar 2024, 06:20 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने इस लिस्ट में 72 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. अपनी इस लिस्ट में बीजेपी ने दिल्ली की शेष दो सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. खास बात यह है कि इन दो सीटों पर बीजेपी ने दोनों मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है. उत्तर पश्चिम दिल्ली से हंस राज हंस और पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर को बीजेपी ने इस बार प्रत्याशी नहीं बनाया है. आपको बता दें कि बीजेपी ने इससे पहले अपनी 95 उम्मीदवारों वाली पहली लिस्ट की घोषणा की थी. इस लिस्ट के बाद गौतम गंभीर ने बीजेपी आलाकमान को अपना पत्र भेजकर राजनीति से सन्यास लेने की घोषणा की थी.

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नागपुर से गडकरी तो करनाल से खट्टर... BJP की दूसरी लिस्ट में 72 उम्मीदवारों के नाम

बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट में पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया है. इससे पहले दो मार्च को आई बीजेपी की पहली लिस्ट में दिल्ली से 5 नामों की घोषणा की गई थी. पहले लिस्ट में मीनाक्षी लेखी की जगह बांसुरी स्वराज, डॉ. हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, मनोज तिवारी, रामवीर सिंह बिधूड़ी और कमलजीत सहरावत आदि के नाम शामिल थे. यहां गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली की सातों सीटों में केवल मनोज तिवारी ही ऐसे हैं जो दोबारा टिकट पाने में सफल रहे. जबकि रमेश बिधूड़ी, प्रवेश सिंह वर्मा, मीनाक्षी लेखी और हंस राज हंस के टिकट काट दिए गए हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi: JP नड्डा से मिले चिराग पासवान, बिहार में NDA गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बनी

नई लिस्ट के अनुसार महाराष्ट्र की नागपुर सीट से नितिन गडकरी को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा के करनाल से टिकट दिया गया है. इसके अलावा सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे.  बीजेपी की नई लिस्ट के अनुसार अनिल बलूनी गढ़वाल से चुनावी मैदान में होंगे. इसके अलावा अशोक तंवर को सिरसा से, राव इंद्रजीत सिंह को गुरुग्राम से, फरीदाबाद से कृष्ण पाल गुर्जर, अंबाला से रतनलाल कटारिया की पत्नी बनतो कटारिया को टिकट दिया गया है.