logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2019: बिहार में महागठबंधन में बढ़ी बेचैनी, जीतन राम मांझी ने कहा आज का दिन निर्णायक

गठबंधन की सीटों के बंटवारे के मामले में बिहार में एनडीए ने तो बाजी मार ली लेकिन विपक्ष अब भी सीटों के बंटवारे को लेकर आम राय बनाने की कोशिशों में लगा हुआ है.

Updated on: 18 Mar 2019, 01:04 PM

पटना:

Lok Sabha Election 2019: गठबंधन की सीटों के बंटवारे के मामले में बिहार में एनडीए ने तो बाजी मार ली लेकिन विपक्ष अब भी सीटों के बंटवारे को लेकर आम राय बनाने की कोशिशों में लगा हुआ है. सबसे बड़ा संकट आरजेडी और कांग्रेस के बीच होने वाले गठबंधन को लेकर है, जिसमें लालू यादव की पार्टी ने गठबंधन में कांग्रेस को सिर्फ 8 सीटों पर संतोष करने के लिए कहा है. हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा आज का दिन निर्णायक. आज हर हाल में होगा फैसला. कार्यकर्ताओं का दबाव नेताओं पर बढ़ा, आज से पहले चरण के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू. बता दें कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. 2014 में भारतीय जनता पार्टी (22), कांग्रेस (2), एनसीपी (1), जेडीयू (2), लोक शक्ति पार्टी (6), राष्ट्रीय जनता दल (4) और अन्य ने 3 सीटें जीती थीं.

यह भी पढ़ेंः तेजस्वी यादव के ट्वीट से कांग्रेस खफा, बिहार में मुश्‍किल हुई महागठबंधन की राह

कांग्रेस इस समझौते के तहत 11 सीटों पर अड़ी है. महागठबंधन की राह में इस बड़े रोड़े से निपटने के लिए आरजेडी के सूत्रों के मुताबिक शनिवार को लालू यादव ने कांग्रेस आलाकमान को एक संदेश भेजकर राजी करने की कोशिश की है. माना जा रहा है कि लालू के इस संदेश और दिल्ली में महागठबंधन के नेताओं के साथ हुई कई राउंड की बैठकों के बाद अब सोमवार को सीटों के बंटवारे पर फाइनल फैसला हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः बिहार महागठबंधन में फंस सकता है पेंच! बिहार में 'हम' कमजोर नहीं, 5 सीटें मांगी है:मांझी

वहीं पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि महागठबंधन को लेकर आरजेडी और अन्य दलों के बीच सहमति बन चुकी है, लेकिन कांग्रेस के कारण ही थोड़ी मुश्किल है जिसे लेकर बातचीत का दौर जारी है. पार्टी नेताओं का दावा है कि गठबंधन के समझौते और सीटों के बंटवारे को लेकर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी समेत अन्य सहयोगियों को राजी कर लिया गया है और कांग्रेस से लगातार बातचीत की जा रही है.