logo-image

6th Phase: उत्तर प्रदेश में कल अखिलेश, मेनका, रीता जोशी के राजनीतिक भाग्य का फैसला

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए कल मतदान होना है.

Updated on: 11 May 2019, 01:00 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए कल मतदान होना है. इस चरण में समाजवादी पार्टी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी जैसे दिग्गजों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा. छठे चरण में जिन सीटों के लिए मतदान होना है, उनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं. इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और प्रयागराज देश की नजरें हैं.

आजमगढ़

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) इस बार आजमगढ़ चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उनके पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2014 के चुनाव में मोदी लहर के बावजूद जीत दर्ज कराई थी. इस बार सपा को बसपा का भी साथ है, जिसके कारण सपा की जीत का अंतर बढ़ सकता है. वहीं भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) ने अखिलेश के मुकाबले के लिए भोजपुरी कलाकार दिनेश लाल निरहुआ (Dinesh Lal Nirahua) को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने यहां से अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है.

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव का दावा- छठे चरण के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस नहीं जीतेगी एक भी सीट

सुल्तानपुर से इस बार केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (Menka Gandhi) चुनाव मैदान में है. पिछली बार इस सीट से मेनका के पुत्र वरुण गांधी ने जीत दर्ज की थी. मां-बेटे ने इस बार सीटों की अदला-बदली कर ली है. मेनका के खिलाफ गठबंधन की ओर से चन्द्रभान सिंह यादव मैदान में हैं, तो कांग्रेस (Congress) ने संजय सिंह को यहां से चुनाव लड़कार मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है.

इलाहाबाद

इलाहाबाद लोकसभा सीट से सांसद श्यामाचरण गुप्ता के सपा में चले जाने से बीजेपी ने यहां से योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी (Rita Bahuguna Joshi) को उम्मीदवार बनाया है. अभी हाल में हुए कुंभ का श्रेय लेने के लिए बीजेपी ने उन्हें प्रत्याशी बनाया है. जबकि सपा ने पिछड़ा कार्ड खेलते हुए राजेन्द्र पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. कभी बीजेपी से चुनाव लड़ चुके योगेश कांग्रेस के टिकट पर मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के प्रयास में हैं.

यह भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने 'नमो टीवी' को जारी किया निर्देश, कहा- चुनाव से पहले PM के भाषण भी हो बंद

फूलपुर

फूलपुर सीट पर भी सभी की निगाहें हैं. 2014 के चुनाव में मोदी लहर में यहां से प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या (Keshav Prasad Maurya) ने जीत दर्ज की थी. इस सीट पर बीजेपी की यह पहली जीत थी. लेकिन उपचुनाव में गठबंधन ने बीजेपी से यह सीट छीन ली थी. इस पर बीजेपी (BJP) ने केशरी देवी पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है, तो गठबंधन के उम्मीदवार पंधारी यादव हैं. कांग्रेस ने दिवंगत सोनेलाल पटेल के दामाद पंकज निरंजन को टिकट देकर लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है.

यह भी पढ़ें- नितिन गडकरी ने बताया UP में कैसे सपा-बसपा गठबंधन से होगा BJP को फायदा, इस तरह से नरेंद्र मोदी बनेंगे दोबारा पीएम

छठे चरण का मतदान 12 मई को सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा. कुल 2.53 करोड़ मतदाता 177 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. इस चरण में होने वाले मतदान के लिए कुल 16998 मतदान केंद्र और 29076 मतदान बूथ बनाए गए हैं.

यह वीडियो देखें-