logo-image

Mirzapur: बीजेपी-बसपा ने ब्राह्मण, तो सपा ने उतारा चौरसिया प्रत्याशी

बीजेपी ने एक बार फिर रत्नाकर मिश्रा पर भरोसा जताया है, वहीं बीएसपी ने राजेश पांडे, कांग्रेस ने भगवान दत्त उर्फ राजन पाठक और समाजवादी पार्टी ने कैलाश चौरासिया को उम्मीदवार बनाया है.

Updated on: 02 Mar 2022, 02:35 PM

highlights

  • मिर्जापुर नगर सीट पर बनिया वोटर निर्णायक
  • बसपा ने भी ब्राह्मण कार्ड खेल दी बड़ी चुनौती
  • सपा ने लगाया है चौरसिया प्रत्याशी पर दांव 

मिर्जापुर:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) के अंतिम चरण में मिर्जापुर की कसौटी अलग तरह से ही सामने हैं. इस सीट से तीनों प्रमुख दलों ने ब्राह्मण उम्मीदवारों को टिकट दिया है. यह अलग बात है कि मिर्जापुर के वोटर अभी तक असमंजस में हैं. अगर देखा जाए तो  भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच ही आमने-सामने का मुकाबला है. भाजपा ने ब्राह्मण तो सपा ने चौरसिया जाति से उम्मीदवार मैदान में उतारा है. यह अलग बात है कि बसपा ने भी ब्राह्मण उम्मीदवार उतार कर बीजेपी के लिए चुनौती बढ़ा दी है. 

ब्राह्मण मतदाता हैं 50 हजार
मिर्जापुर जिले की नगर विधानसभा सीट का जातीय समीकरण ऐसा है, जिसको लेकर राजनीतिक कयासबाजी भी कठिन है. इस सीट पर करीब चार लाख वोटर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. आंकड़ों की भाषा में बात करें तो मिर्जापुर में ब्राह्मण 50 हजार तो चौरसिया जाति के 10 हजार वोटर हैं. ऐसे में मिर्जापुर की गद्दी किसे मिलेगी, इसका निर्णय मतदाता ही करेंगे. इसे समझ ही सभी पार्टियां अपनी-अपनी बिसात बिछा रही हैं. 

सबसे चर्चित सीट रही है मिर्जापुर नगर
जिलें की पांच विधानसभा में से एक मिर्जापुर नगर विधानसभा हमेशा से चर्चित रही है. देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहली बार 1977 मे इसी सीट से विधायक चुने गए थे. बाद में वह प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर रक्षामंत्री तक बने. मिर्जापुर नगर के बात करें तो यहां से चार बार सिख समुदाय से तो तीन बार चौरासिया, दो बार मुस्लिम, एक बार क्षत्रिय, एक बार ब्राह्मण और एक बार यादव समाज के उम्मीदवारों ने चुनाव में सफलता दर्ज की है. इस सीट पर ब्राह्मण, मुस्लिम और क्षत्रिय के मतदाता 5 हजार तो सिख और चौरसिया समाज के मतदाता 10 हजार से भी कम हैं. इस सीट पर सबसे ज्यादा बनिया, डेढ़ लाख वोटर हैं. जाहिर है बनिया मतदाता ही इस सीट पर निर्णायक भूमिका निभाता आ रहा है. 

ये हैं उम्मीदवार
2022 चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने एक बार फिर रत्नाकर मिश्रा पर भरोसा जताया है, वहीं बीएसपी ने राजेश पांडे, कांग्रेस ने भगवान दत्त उर्फ राजन पाठक और समाजवादी पार्टी ने कैलाश चौरासिया को उम्मीदवार बनाया है. सबसे मजेदार तो यह है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवार विंध्याचल के निवासी है और दोनों ही लोग तीर्थपुरोहित भी हैं.