logo-image

Rajasthan Election Voting: मतदान की समय सीमा हुई खत्म, कतार में लगे लोग ही डाल पाएंगे वोट

Rajasthan Election Voting Live: राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों के लिए मतदान आज मतदान हुआ खत्म, मतदान के लिए राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.

Updated on: 25 Nov 2023, 06:41 PM

highlights

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी
  • सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान
  • 199 सीटों के लिए डाले जा रहे वोट

New Delhi:

Rajasthan Assembly Election 2023 Voting : राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के लिए आज (25 नवंबर) मतदान हुआ है. 199 सीटों के लिए कुल 1,875 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे. इसमें कुल 183 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में 199 सीटों के लिए इसलिए मतदान हुआ, क्योंकि करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी की मौत की वजह से यहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है. राज्य के पांच करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता वोट डालकर आज प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला तय किया है. इस चुनाव में वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है. राजस्थान में दोपहर 3 बजे तक 55.63 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं राजस्थान में शाम 5 बजे तक हुआ 68.25 % मतदान हुआ.

सीएम गहलोत और वसुंधरा राजे की सीट पर सबकी नजर

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने कई सांसदों को उतारा है. जिसमें राज्यवर्धन सिंह राठौर, दिया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा और नरेंद्र कुमार का नाम शामिल है. सबकी नजरें सरदारपुरा, टोंक, झालरापाटन, नाथद्वारा, झुंझुनू, झोटवाड़ा और चूरू की सीटों पर हैं. क्योंकि सरदारपुरा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चुनावी मैदान में हैं तो बीजेपी ने इस सीट पर महेंद्र सिंह राठौर को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं टोंक से कांग्रेस ने सचिन पायलट को टिकट दिया तो बीजेपी ने उनके सामने अजीत सिंह मेहता को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं झालरापाटन सीट से बीजेपी ने वसुंधरा राजे को टिकट दिया है.

सरदारपुरा सीट पर गहलोत का दबदबा

 राजस्थान की सरदारपुरा सीट को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की परंपरागत सीट माना जाता है. क्योंकि इस विधानसभा सीट से गहलोत 1998 से लगातार चुनाव जीतते आए हैं. इसलिए इस सीट को वीआईपी सीट माना जाता है. बीजेपी ने इस बार गहलोत के विधानसभा क्षेत्र में सेंध लगाने के लिए महेंद्र सिंह राठौर को चुनावी मैदान में उतारा है. लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेंस का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर राठौर का गहलोत को टक्कर दे पाना बेहद मुश्किल है.

ये भी पढ़ें: गहलोत का गढ़.. राजे का रण! ये हैं राजस्थान की टॉप 5 VIP सीटें, जिसपर रहेंगी सबकी नजर

3 दिसंबर को होगी मतगणना

बता दें कि राजस्थान समेत पांच राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए हैं. पांचों राज्यों के वोटों की गिनती 3 दिसंबर 2023 को की जाएगी. उसी दिन नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे. छत्तीसगढ़ को छोड़कर बाकी चार राज्यों में एक चरण में मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले गए. जबकि मध्य प्रदेश में एक चरण में 17 नवंबर को वोटिंग हुई. वहीं मिजोरम में भी एक चरण में 7 नवंबर को मतदान हुआ. आज 25 नवंबर को राजस्थान में वोट डाले जा रहे हैं. जबकि तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा. उसके बाद पांचों राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

मतदान प्रतिशत (विधानसभा क्षेत्रवार) जिला - जोधपुर

जोधपुर शहर  - 60.63%
सरदारपुरा  - 60.30%
लूणी  - 60.70%
बिलाड़ा  - 61.59%
सूरसागर  - 62.83%
ओसियां  - 69.39%
लोहावट  - 70.67%
शेरगढ़  - 70%
भोपालगढ़  - 60.92%
फलोदी - 63.29%

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

अच्छे बहुमत से सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस-

राजस्थान में वोटिंग जारी है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां सरकार बनाने के दावा कर रही हैं. इसी बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि, ''पूरे प्रदेश में कांग्रेस के प्रति उत्साह है. लोग खुशी से वोट कर रहे हैं. जिस तरह से कांग्रेस ने काम किया है और पार्टी ने जो गारंटी दी है, उससे उत्साह है. कोविड के दौरान जो राज्य सरकार ने जो मैनेजमेंट किया उससे लोगों के बीच सरकार के प्रति सकारात्मक सोच पैदा हुई है. कांग्रेस सरकार अच्छे बहुमत के साथ सत्ता में वापस आएगी.''


calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने डाला वोट

आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान में अपने वोट का प्रयोग किया. उन्होंने बारां के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

Rajasthan Election Voting: दोपहर एक बजे तक 40.27 फीसदी मतदान

राजस्थान विधानसभा की 199 विधानसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. दोपहर एक बजे तक राज्य में कुल 40.27 फीसदी मतदान हो चुका है. बता दें कि विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ. वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी.


calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

वोट डालने के बाद क्या बोले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने राजस्थान कोटा में अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि, "लोकतंत्र के इस उत्सव में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. प्रत्येक मतदाता को अपने विचार व्यक्त करने के लिए वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए,"


calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख ने सीकर में डाला वोट

राजस्थान में वोटिंग शुरू हुए साढ़े पांच घंटे बीच चुके हैं. राज्य में शांतिपूर्वक मतदान जारी है. राजस्थान कांग्रेस प्रमुख और लक्ष्मणगढ़ सीट से पार्टी प्रत्याशी गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर में मतदान किया.


calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

सुबह 11.30 बजे तक 24.74 फीसदी मतदान

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 11.30 बजे तक राज्यभर में कुल 24.74 फीसदी मतदान हो चुका है. 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

वोटिंग के बीच सुमेरपुर में इलेक्शन एजेंट की मौत

उधर पाली जिले में एक राजनीतिक दल के एजेंट की वोटिंग के दौरान मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि एजेंट शांति लाल की संभवत: हृदय गति रुकने के कारण मौत हुई है.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

चुरू में मतदान केंद्र पर झड़प

शनिवार को चुरू में मतदान शुरू होने के बाद एक मतदान केंद्र पर झड़प की खबर है. एक पोलिंग एजेंट का आरोप है कि वहां 4-5 लोगों ने उन पर हमला किया. जिसमें उन्हें मामूली चोटें आईं.


calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

हम सुशासन के लिए लड़ रहे ये चुनाव- अलका गुर्जर

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. सुबह 7 बजे शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी. मतदान के बीच बीजेपी नेता डॉ. अलका गुर्जर ने कहा कि, ''हम यह चुनाव सुशासन के लिए लड़ रहे हैं...आज राज्य सरकार और प्रशासन आकंठ भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है. ये चुनाव कानून-व्यवस्था की बहाली, राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और महिलाओं के सम्मान के लिए है. मैं जनता से भाजपा को वोट देने की अपील करता हूं.”


calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया मतदान

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजधानी जयपुर के एक पोलिंग बूध पर मतदान किया. 


calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

सचिन पायलट बोले- कांग्रेस को होगा फायदा

राजस्थान में मतदान के बीच टोंक से कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, "राज्य में जोरदार वोटिंग हो रही है. पिछले 10 साल से केंद्र में बीजेपी की सरकार है, लोग बेरोजगारी और महंगाई देख रहे हैं. लोग बदलाव चाहते हैं..इससे कांग्रेस को फायदा होगा.''


calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

कांग्रेस उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह पत्नी संग डालने पहुंचे वोट

कांग्रेस के पूर्व सांसद और सिवाना से पार्टी के उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह अपनी पत्नी चित्रा सिंह के साथ वोट डालने पहुंचे. उन्होंने बाड़मेर के मेवा नगर में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

'कांग्रेस दोहराएगी राजस्थान में सरकार'- गहलोत

सरदारपुरा में मतदान करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, कांग्रेस राजस्थान में सरकार दोहराएगी. उन्होंने आगे कहा कि "...आज के बाद वे (बीजेपी) दिखाई नहीं देंगे."


calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

सीएम गहलोत ने डाला वोट

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरदारपुरा में अपना वोट डाला. अशोक गहलोत अपने परंपरागत सीट सरदारपुरा से ही चुनावी मैदान में हैं. वह 1998 से लगातार इस सीट से जीतते आए हैं.


calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

मतदाताओं में भारी उत्साह- किरोड़ी लाल मीणा

सवाई माधोपुर से बीजेपी सांसद और प्रत्याशी किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि, ''मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्साह है. लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्योहार में लोग खुशी-खुशी मतदान कर रहे हैं. हालांकि एक बात है कि मतदान धीमा है. कई जगहों पर मतदान ठीक से नहीं हो रहा है.'' बिजली की व्यवस्था नहीं है, इसलिए, मैंने जिला निर्वाचन अधिकारी से बिजली की उचित व्यवस्था करने और मतदान की गति बढ़ाने का अनुरोध किया है..."


calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

दो घंटे में 9.77 फीसदी मतदान

राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ. सुबह नौ बजे तक यानी दो घंटे में राज्य में कुल 9.77 फीसदी मतदान हो चुका है.


calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में किया मतदान

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और झालारापाटन से बीजेपी की उम्मीदवार वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 



calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

कांग्रेस को सबक सिखाएंगे मतदाता- सतीश पूनिया

राजस्थान में सुबह सात बजे शुरू शुरू हुआ. सुबह नौ बजे तक राज्य में 9.77 फीसदी मतदान हुआ. मतदान के दौरान बीजेपी नेता और विपक्ष के उपनेता सतीश पूनिया ने भी मतदान किया. झोटवाड़ा में मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, "...राजस्थान के मतदाता कांग्रेस पार्टी को सबक सिखाने के लिए तैयार हैं. जनता मुद्दों के बारे में अधिक जागरूक है." कानून-व्यवस्था, तुष्टीकरण की राजनीति, किसान ऋण- यह राज्य में कांग्रेस पार्टी की हार का कारण बन सकता है."


calenderIcon 09:37 (IST)
shareIcon

बीेजेपी सांसद दिया कुमारी ने किया मतदान

वहीं बीजेपी सांसद और विद्याधर नगर से पार्टी की उम्मीदवार दीया कुमारी ने जयपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

सचिन पायलट ने जयपुर में डाला वोट

कांग्रेस नेता और टोंक से प्रत्याशी सचिन पायलट ने जयपुर में मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि लोग आज अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मुझे उम्मीद है कि जनता अगले 5 वर्षों के लिए राज्य के लिए हमारे दृष्टिकोण को देखकर सही निर्णय लेगी. मुझे लगता है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ फिर से सरकार बनाएगी. लोग (वैकल्पिक रूप से सरकार बदलने की) परंपरा बदलना चाहते हैं. जनता की भावना कांग्रेस के साथ है.''


calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

बाबा बालक नाथ ने अलवर में किया मतदान

तिजारा से बीजेपी उम्मीदवार बाबा बालक नाथ ने अलवर में मतदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "यह बहुत अच्छा लगता है. लोगों में बहुत उत्साह है. भारत के नागरिक 'भारत भाग्यविधाता' हैं. राजस्थान के लोग भाजपा को वोट देंगे जो राज्य के विकास, सुशासन और कानून व्यवस्था के लिए समर्पित है." उन्होंने कहा कि, "लोग उस दिन का इंतजार कर रहे थे जब वे इन झूठों को बाहर कर सकें और राज्य में भाजपा सरकार को वापस ला सकें."


calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री बोले- सौ प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराना लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर में मतदान करने के बाद कहा, "हमें 100 फीसदी मतदान सुनिश्चित करने की आवश्यकता है. राज्य के मतदाताओं को यह ध्यान में रखते हुए मतदान करने की आवश्यकता है कि राजस्थान भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए विकास इंजन कैसे बन सकता है."


calenderIcon 09:23 (IST)
shareIcon

गौरव बल्लभ ने उदयपुर में किया मतदान

कांग्रेस नेता गौरव बल्लभ भी मतदान करने पोलिंग बूथ पर पहुंचे. उन्होने उदयपुर में अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "उदयपुर के मतदाता हमारे साथ हैं. हमारी प्राथमिकताएं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना, पर्यटकों की संख्या दोगुनी करना और खनन उद्योग को मजबूत करना है."


calenderIcon 09:20 (IST)
shareIcon

'भाजपा आएगी, कांग्रेस जाएगी'- सीपी जोशी

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहा. बीजेपी और सत्तारूढ़ कांग्रेस दोनों ही राज्य में सरकार बनाने के दावे कर रही है. इसी बीच बीजेपी सांसद सीपी जोशी भी चित्तौरगढ़ में मतदान के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने ने दावा किया कि भाजपा आएगी और कांग्रेस जाएगी.


उन्होंने कहा कि, "यह लोकतंत्र का त्योहार है. हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए. हर वोट सत्य, न्याय, सद्भाव और सुशासन का प्रतीक है. इस वोट से सुशासन आता है या आतंकवाद, सच आता है या झूठ, न्याय आता है या अन्याय" आता है. इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति को अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए... यह स्पष्ट लगता है कि भाजपा आएगी और कांग्रेस जाएगी...''


calenderIcon 09:17 (IST)
shareIcon

पत्नी संग स्कूटी से वोट डालने पहुंचे बीजेपी सांसद

बीजेपी सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया अपनी पत्नी रंजना बहेरिया के साथ स्कूटी पर सवार होकर वोट डाने पोलिंस स्टेशन पहुंचे. उन्होंने भीलवाड़ा के एक मतदान केंद्र अपना वोट डाला.


calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

पूर्व सीएम राजे ने किया फर्स्ट टाइम वोटर्स से मतदान का अनुरोध

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मतदान के दौरान वोटर्स से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने का अनुरोध किया. बीजेपी नेता वसुंधरा राजे सिंधिया ने झालावाड़ में कहा, "मैं सभी से, खासकर पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं से वोट डालने का अनुरोध करती हूं."


calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद पीपी चौधरी ने जोधपुर में डाला वोट

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. मतदान शुरू हुए अब दो घंटे से ज्यादा का वक्त बीत चुका है. मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में वोटर्स मतदान के लिए पहुंच रहे हैं. बीजेपी सांसद पीपी चौधरी भी जोधपुर के एक पोलिंग स्टेशन पर वोट डालने पहुंचे. उन्होंने जिले के भावी गांव में अपना वोट डाला.


calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

वोटिंग से पहले मंदिर में पूजा करने पहुंचीं वसुंधरा राजे

राजस्थान विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस फिर से वापसी की उम्मीद कर रही है तो वहीं बीजेपी भी राज्य में सरकार बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. शनिवार को मतदान से पहले झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र बीजेपी की प्रत्याशी और राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ के एक मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचीं.


calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने डाला वोट

राजस्थान विधानसभा के लिए वोटिंग जारी है. वोटिंग शुरू हुए एक घंटा बीत चुका है. ऐसे में पोलिंग बूथ पर भारी संख्या में मतदाताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. आम लोगों के साथ राजनेता भी अपने मताधिकारी का प्रयोग कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बाड़मेर के बायतु में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 07:26 (IST)
shareIcon

मतदाताओं में देखने को मिल रहा उत्साह

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज (शनिवार) वोट डाले जा रहे हैं. 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. वोटिंग के लिए मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. राजधानी जयपुर से लेकर कोचिंग का हव कहा जाने वाला कोटा मतदाताओं के उत्साह का गवाह बन रहा है.



सुबह सात बजे से ही पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी लाइन देखने को मिल रही है.


calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

PM मोदी ने की मतदाताओं से वोट डालने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की है. पीएम मोदी ने शनिवार को वोटिंग शुरू होने से करीब पांच मिनट पहले एक ट्वीट किया, "राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं.