logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan Election Result: पति-पत्नी के बीच छिड़ी सियासी जंग.. चाचा-भतीजे में चुनावी टक्कर.. इन सीटों पर पार्टी नहीं परिवार में हो रहा मुकाबला

चाहे चाचा-भतीजा हो, पति-पत्नी हो, जीजा-साली हो, देवर-भाभी हो, भाई-भाई हो यहां तक कि पिता-पुत्री के रिश्ते में भी चुनावी गृहयुद्ध की गरमाहट साफ नजर आई... ऐसे में हम पूरी तफ्सील से आपको यहां बताने जा रहे हैं कि, इस चुनाव कौन किसे टक्कर दे रहा है...

Updated on: 03 Dec 2023, 02:16 PM

:

Rajasthan Election Result: ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे हमने ठगा नहीं... कानपुर की संकरी गलियों में स्थित 'ठग्गू के लड्डू' की दुकान, इस एक टैगलाइन से काफी मशहूर है. देशभर से लोग उनके पास उनके लड्डू का स्वाच चखने आते हैं. मगर बिल्कुल इसी टैगलाइन के साथ, राजस्थान में इस वक्त कई नेता सियासी स्वाद ले रहे हैं. हालांकि बाद ठगने की नहीं, बल्कि मुकाबले की है. जी हां... मरुभूमी की सियासत में ऐसा कोई रिश्ता बचा ही नहीं, जिसमें सियासी टक्कर पेश न आई हो. मसलन चाहे चाचा-भतीजा हो, पति-पत्नी हो, जीजा-साली हो, देवर-भाभी हो, भाई-भाई हो यहां तक कि पिता-पुत्री के रिश्ते में भी चुनावी गृहयुद्ध की गरमाहट साफ नजर आई... ऐसे में हम पूरी तफ्सील से आपको यहां बताने जा रहे हैं कि, इस चुनाव कौन किसे टक्कर दे रहा है...

1. दातांरामगढ़:

ये सीट तो सुर्खियों में है, क्योंकि यहां से पति-पत्नी एक दूसरे के खिलाफ आमने सामने उतरे हैं. जयपुर से कुछ किमी की दूरी पर स्थित सीकर में, दातांरामगढ़ सीट पर कांग्रेस और जेजेपी का आमने-सामने का मुकाबला है, जहां कांग्रेस से मौजूदा विधायक वीरेंद्र सिंह चुनाव और जेजेपी यानि जननायक जनता पार्टी से उनकी पत्नी डॉ. रीटा सिंह उनके सामने उतरी हैं.

2. अलवर ग्रामीण:

यहां बेटी ने अपने ही पिता को सियासी चुनौती दे डाली. अलवर जिले की इस सीट से भाजपा से जयराम जाटव मैदान में अपनी जीत का दावा पेश कर रहे हैं, जबकि उनकी बेटी मीना कुमारी निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं. बता दें कि जयराम इस सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं.

3. धौलपुर:

धौलपुर जिले की इस सीट से साली ने जीजा से ही मुकाबला कर दिया है. बता दें कि जहां इस सीट पर कांग्रेस की शोभारानी कुशवाह चुनाव लड़ रही है, जबकि भाजपा से शिवचरण कुशवाह मैदान में उतरे हैं.

4. भादरा:

चूरू जिले की इस सीट से भतीजे ने चाचा को टक्कर दी है. मैदान में जहां भाजपा से संजीव बेनीवाल चुनावी मुकाबले में उतरे हैं, वहीं कांग्रेस से उनके भतीजे अजीत बेनीवाल उन्हें टक्कर दे रहे हैं. बता दें कि संजीव भाजपा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं.

5. खेतड़ी:

झुंझुनू जिले की खेतड़ी से चाचा और भतीजी मैदान में है. इस सीट पर जहां भाजपा के बैनर तले धर्मपाल गुर्जर चुनावी मैदान में है, वहीं  कांग्रेस से मनीषा गुर्जर ने उन्हें कड़ा मुकाबला दे रही हैं.