logo-image
लोकसभा चुनाव

Assembly Elections: BJP ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, देखें प्रत्याशियों के नाम

Assembly Elections 2023 : देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी बिसात बिछ गई है. भाजपा और कांग्रेस समेत राजनीतिक पार्टियों सत्ता पाने के लिए एक दूसरे के खिलाफ रणनीति बना रही हैं.

Updated on: 17 Aug 2023, 04:30 PM

नई दिल्ली:

Assembly Elections 2023 : देश के पांच राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे लेकर भाजपा और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में बुधवार को  भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई थी. इस बैठक में दोनों राज्यों के चुनाव पर विस्तार से चर्चा हुई थी. इस बीच भाजपा ने गुरुवार को प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh elections: CM भूपेश बघेल बोले- अबकी बार 75 पार

भाजपा (BJP) ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. मध्य प्रदेश में विधनसभा की 230 सीटें और छत्तीसगढ़ में 90 सीटें हैं. एमपी में भारतीय जनता पार्टी और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में बीजेपी की सीईसी की मीटिंग हुई थी. 

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3: चांद पर चंद्रयान-3 उतरने पर कैसा होगा नजारा? पूर्व ISRO वैज्ञानिक ने दिया ये इशारा

छत्तीसगढ़ की 27 सीटों को 4 कैटेगरी में बांटा गया है

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में छत्तीसगढ़ की 27 सीटों को 4 कैटेगरी में विभाजित किया गया है. A कैटेगरी में ऐसी सीटें हैं, जहां बीजेपी कभी नहीं हारी है. B कैटेगरी में उन सीटों को शामिल किया गया है, जिनमें पार्टी कभी जीतती है तो कभी हारती है. C कैटेगरी में ऐसी सीटों को शामिल किया गया है, जहां पार्टी 2 बार से ज्यादा बार हारी है. D कैटेगरी में ऐसी सीटों को रखा गया है, जिनमें पार्टी कभी नहीं जीती है. B और C कैटेगरी में 22 तथा D में 5 सीटें शामिल की गई हैं.