logo-image

Assam Election: कौन हैं राजीव लोचन पेगु, CM सोनोवाल को दे रहे हैं टक्कर

राजीव लोचन पेगु (Rajiv Lochan Pegu), माजुली सीट से लगातार 3 बार जीतकर असम विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं. वे असम सरकार में जल संसाधन विकास विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी रह चुके हैं.

Updated on: 26 Mar 2021, 06:04 PM

highlights

  • कांग्रेस ने माजुली से राजीव लोचन पेगु को उतारा
  • सीएम सोनोवाल से होगा राजीव लोचन पेगु का मुकाबला
  • माजुली सीट से राजीव लोचन लगातार 3 बार विधायक बने

नई दिल्ली:

असम (Assam) में इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. बीजेपी (BJP) एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा कर रही है, तो वहीं कांग्रेस (Congress) फिर से सत्ता छीनने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. बीजेपी नेता इस चुनाव में विकास की कहानी सुना रहे हैं, तो वहीं कांग्रेस नेता नागरिकता कानून, बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और नोटबंदी पर सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं. इस बार असम में तीन चरणों में चुनाव होगा, और इसका आगाज 27 मार्च से हो जाएगा. 27 मार्च को पहले चरण में वोट डाले जाएंगे. चुनाव से पहले कांग्रेस के कई दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो गए थे, इसलिए ये चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम हो गया है. सबसे दिलचस्प मुकाबला माजुली (Majuli) सीट पर होने वाला है.

माजुली में कांटे की टक्कर

इस चुनाव में माजुली (Majuli) सबसे हॉट सीट है. यहां से मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं कांग्रेस ने इस सीट से अपने सबसे दिग्गज नेता राजीव लोचन पेगु (Rajiv Lochan Pegu) को टिकट दिया है. इन दो दिग्गजों के आने से मुकाबला काफी जबरदस्त होने वाला है. इस सीट पर 47% जनसंख्या अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की है. जिनमें मिसिंग, देउरी और सोनोवाल-कछारी शामिल हैं. इस सीट पर बड़ी संख्या में कलिता, कोंच, नाथ, अहोम, चुतीया, मटक और ब्राह्मण भी रहते हैं. 

ये भी पढ़ें- Assam Election: रकीब-उल-हुसैन कौन हैं, क्यों हो रही इतनी चर्चा

राजीव लोचन पेगु का राजनीतिक करियर

माजुली (Majuli) असम के विधानसभा समष्टि के 99 नंबर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. यह अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है. इसके अलावा यह तीन सीटों वाली मिसिंग स्वायत्तशासी परिषद के निर्वाचन क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में भी पड़ती है. वर्तमान में इस सीट का प्रतिनिधित्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल कर रहे हैं. इससे पहले इस सीट पर राजीव लोचन पेगु (Rajiv Lochan Pegu) का अधिकार था.

वे यहां से लगातार 3 बार जीतकर असम विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं. वे असम सरकार में जल संसाधन विकास विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी रह चुके हैं. वे जनजाति और पिछड़े वर्ग के कल्याण मंत्री भी रह चुके हैं. माजुली लखीमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 9 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. 

असम में वोटरों की संख्या

चुनाव आयोग के मुताबिक असम विधान सभा चुनाव के लिए इस बार 2 करोड़ 31 लाख 86 हजार 362 मतदाता वोट करेंगे. इनमें से 1 करोड़ 17 लाख 42 हजार 661 पुरुष और 1 करोड़ 14 लाख 43 हजार 259 महिला और 442 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें- Assam Election: नुरुल हुदा क्या बचा पाएंगे कांग्रेस का किला, देखें प्रोफाइल

कितने चरणों में चुनाव

असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न होने हैं. 27 मार्च को पहले चरण में वोटिंग होगी. तो वहीं 1 अप्रैल को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे. तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 6 अप्रैल को होना है. कोरोना वायरस के चलते इस साल असम में कुल 33 हजार 530 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. जो 2016 के चुनाव से 34.71 बढ़ाए गए हैं.