logo-image

नोएडा में आज से खुलेंगे स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान, पढ़ें पूरी Detail

नोएडा में स्कूलों को फर्जी दस्तावेज मिले थे जिसमें लिखा गया था कि सोमवार तक स्कूल बंद रहेंगे.

Updated on: 23 Dec 2019, 08:54 AM

highlights

  • नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा इलाके में स्कूल एवं कालेज सर्दियों के कारण पिछले हफ्ते अधिकतर समय बंद रहने के बाद सोमवार को फिर खुलेंगे. 
  • जबकि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद भी रखा गया है. 
  • प्रदेश सरकार ने स्कूल बंद का फैसला सर्दियों को देखते हुए लिया है. 

नोएडा:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा (Noida) एवं ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) इलाके में स्कूल एवं कालेज सर्दियों (Winter) के कारण पिछले हफ्ते अधिकतर समय बंद रहने के बाद सोमवार को फिर खुलेंगे. अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी. गौतमबुद्ध नगर  (Gautam Buddha Nagar) के जिला मजिस्ट्रेट बी एन सिंह (DM B.N. Singh) ने उन अफवाहों को खारिज कर दिया कि स्कूल सोमवार और मंगलवार को भी बंद रहेंगे. सिंह ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें यह पता चला है कि उनके फर्जी हस्ताक्षरित आदेश स्कूलों को भेजे गए हैं जिसमें कहा गया है कि स्कूल कल बंद रहेंगे. उन्होंने कहा,ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि लोगों के बीच दहशत पैदा करने और फर्जीवाड़े के लिए आपराधिक मामले दर्ज किये जा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि सर्दियों के कारण पूरे उत्तर प्रदेश में पिछले हफ्ते चार दिन स्कूल बंद रहे थे. 

यह भी पढ़ें: CAA: कानपुर हिंसा में सिमी का हाथ आया सामने, ओवैसी की पार्टी का नेता भी शामिल

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और लगातार बढ़ती ठंड के कारण उत्तर प्रदेश में शिक्षण संस्थानों को छुट्टियों को और बढ़ाया गया है. प्रदेश सरकार ने अब 24 दिसंबर तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया है. 25 दिसंबर को क्रिसमस का अवकाश है. लेकिन नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्कूलों को खोला गया है.

इसके बाद 26 दिसंबर को शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे. सीएए को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के कारण डेढ़ दर्जन शहरों में मोबाइल इंटरनेट सेवा 23 दिसंबर तक बंद रहेगी. इन जिलों 23 दिसंबर की रात 12 बजे ही इंटरनेट सेवा शुरू हो पाएगी.

यह भी पढ़ें: मुस्लिम राष्ट्र भारत के करीब आए, कांग्रेस को लगा डर, CAA पर मुसलमानों से बोला झूठ: मोदी

पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी के कारण अब इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है. मैदानी इलाकों में लगातार बढ़ रही ठिठुरन के बीच कोहरे ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कोहरा बढ़ने के साथ गलन से फिलहाल राहत मिलने की संभावना नहीं है. इसी को देखते हुए सरकार ने शिक्षण संस्थानों में 24 दिसंबर तक अवकाश घोषित कर दिया है.