logo-image

CUET UG 2023 Exam City Slip Released: NTA ने जारी की एग्जाम सिटी स्लिप, यहां से करें डाउनलोड

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है

Updated on: 30 Apr 2023, 09:24 PM

नई दिल्ली:

CUET UG 2023 Exam City Slip Released: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है. अभ्यर्थी एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in. से एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं. लाखों कैंडिडेट्स सिटी स्लिप का इंतजार कर रहे थे. एनटीए ने छात्रों के इंतजार को देखते हुए रविवार को ही जारी कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एनटीए की ओर से सिटी स्लिप एक दो दिन बाद ही जारी होती, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने निर्धारित समय से पहले ही सिटी स्लिप जारी कर दी है. बता दें कि एग्जाम सिटी स्लिप अभ्यर्थियों को किस शहर में सेंटर है वह बताती है. अभ्यर्थी ये जान जाएंगे कि उनका एग्जाम सेंटर किस शहर में है और वे इसके हिसाब से अपनी तैयारी करेंगे.

ध्यान रहे यह सिटी स्लिप केवल उम्मीदवारों को परीक्षा के शहर के बारे में जानकारी देने के लिए है. इसे एडमिट कार्ड समझने की भूल कतई ना करें. सीयूईटी यूजी प्रवेश पत्र बाद में जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: BPSC 68th Main Exam 2023: 12 मई से होगी 68वीं मेन्स की परीक्षा, एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

इस साल सीयूईटी एग्जाम के लिए छात्रों की बढ़ी संख्या

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देने वाले छात्रों की संख्या इस साल बढ़ी है. यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने खुद यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस साल करीब 16.85 लाख छात्रों ने  सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. इनमें से तकरीबन 14 लाख ने एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट हो चुका है. पिछले साल की तुलना में इस साल 4 फीसदी छात्रों की की बढ़ोत्तरी हुई है. इस साल ज्यादा छात्रों ने सीयूईटी के लिए आवेदन किया है. 

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड
एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक, सीयूईटी यूजी परीक्षा 21 से 31 मई 2023 के बीच आयोजित होगी.  एडमिट कार्ड 19 मई से पहले रिलीज कर दी जाएगी. ताजा अपडेट के लिए अभ्यर्थी समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.

ऐसे डाउनलोड करें सिटी स्लिप 
-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं.
-सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा सिटी स्लिप के लिए डाउनलोड लिंक खोलें.
-अपना एप्लीकेशन फॉर्म और जन्म तिथि दर्ज करके लॉगिन करें.
- एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करें.

इस डेट तक चली थी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन 9 फरवरी 2023 से शुरू हुए थे और 12 मार्च को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बंद कर दिया गया था, लेकिन बाद में डेट बढ़ा दी गई और 30 मार्च 2023 तक चली थी. फिर भी अभ्यर्थियों की मांग को देखते हुए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को दूसरी बार 9 से 11 अप्रैल 2023 के बीच खोला गया था.