logo-image

जारी हुआ NEET UG का एडमिट कार्ड, एक मिनट में ऐसे करें डाउनलोड

आप एक मिनट में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Updated on: 04 May 2023, 11:33 AM

नई दिल्ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी 2023 की एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए यह खबर खास है. अगर आप एडमिट कार्ड नहीं निकाल पा रहे हैं तो हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से एडमिट कार्ड निकाल सकेंगे. ऐसे समय में छात्र काफी पैनिक हो जाते हैं कि उनका एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा है. इसके लिए उन्हें साइबर कैफे में पैसे देने पड़ते हैं, लेकिन हम जो बताने जा रहे हैं वह बेहद आसान तरीका है. आपको हर स्टेप को स्टेप बाइ स्टेफ फॉलो करना होगा फिर आपका कार्ड आपके हाथ में होगा. 

कैसे डाउनलोड करे एडमिट कार्ड
आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा. यहां से आप एक मिनट में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जानकारी रखनी होगी. लॉगिन करते समय आपको इसकी आवश्यकता होगी.

इन दस्तावेजों को परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपको परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी.  उस पर परीक्षा स्थल का नाम होगा. इसके साथ ही साथ ही रोल नंबर और रिपोर्टिंग टाइमिंग की जानकारी होगी. आपको बता दें कि रिपोर्टिंग टाइम के हिसाब से परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. अगर आप पहुंचने में जरा सी भी देरी करते हैं तो आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी. केंद्र पर पहुंचते ही गाइडलाइन के अनुसार चेकिंग की जाएगी. इसके अलावा साथ ही आपको परीक्षा हॉल में क्या सामान ले जाना है और क्या नहीं ले जाना है, इसकी जानकारी मिल जाएगी. आपको एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले जाना होगा. वहीं, नीट एडमिट कार्ड पर एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भी भरना होगा. हां, उम्मीदवार अपना आधार कार्ड और आवश्यक दस्तावेज ले जाना न भूलें.