logo-image

CBSE CTET Result Declared: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जनवरी 2024 की मार्कशीट और प्रमाणपत्र डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे.

Updated on: 16 Feb 2024, 02:17 PM

नई दिल्ली:

CBSE CTET Result Declared: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. जो अभ्यर्थी इस एग्जाम में शामिल हुए थे वो अब आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं.18वीं सीटीईटी परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित की गई थी और अंतिम उत्तर कुंजी 7 फरवरी, 2024 को जारी की गई थी. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 26,93526 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.  जिनमें से लगभग 84 प्रतिशत उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 9,58,193 पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए थे और 17,35,333 पेपर 2 (कक्षा 6 से 8) के लिए मौजूद रहे थे. 

उम्मीदवारों के स्कोर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, अभ्यर्थी अपने रोल नंबर की मदद से स्कोर कार्ड देख सकते हैं. मार्कशीट, प्रमाणपत्र बाद में डिजीलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की अच्छे से जांच कर लें और उसे चालू रखें, क्योंकि बोर्ड ने कहा था कि डिजीलॉकर खातों के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल वहां साझा करेंगे. 

डिजीलॉकर पर मिलेंगे प्रमाणपत्र
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी 2024 की मार्कशीट और प्रमाणपत्र डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे. बोर्ड ने कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के डिजीलॉकर खाते बनाए जाएंगे और उन्हें सीबीएसई के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त होंगे.