logo-image
लोकसभा चुनाव

UP Board 2020 Latest Update: यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए 14 विषयों के मॉडल पेपर, इस लिंक पर करें चेक

UP Board 2020 Update: यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए 14 विषयों के मॉडल पेपर, इस लिंक पर करें चेक

Updated on: 01 Oct 2019, 02:31 PM

highlights

  • UP Board ने जारी की 2020 के लिए मॉडल पेपर. 
  • यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी 2020 में आयोजित की जानी है.
  • मॉडल पेपर यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर देखा जा सकता है.

नई दिल्ली:

UP Board 2020 Latest Update: यूपी बोर्ड (Uttar Pradesh Board) ने 2020 की बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए हैं. जो स्टूडेंट यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए तैयारी कर रहे हैं वे इन मॉडल पेपर को देखकर लाभ उठा सकते हैं. बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी 2020 में आयोजित की जानी है. बोर्ड की ओर से हाईस्कूल के पांच और इंटरमीडिएट के नौ विषयों के मॉडल पेपर वेबसाइट पर जारी किए गए हैं.

आपकी जानकारी के लिए मॉडल पेपर यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर देखा जा सकता है. बोर्ड की ओर से जारी मॉडल प्रश्नपत्र में हाईस्कूल या कक्षा 10 के सामाजिक विज्ञान, ऑटोमोबाइल, आईटी, खुदरा व्यापार, सिक्यूरिटी और इंटरमीडिएट के हिंदी, सामान्य हिंदी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, भौतिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र एवं रसायन विज्ञान के विषय शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: अब DU से करें Online BA, B.Com, शुरू हुए ये पांच नए कोर्स

हाईस्कूल के मॉडल प्रश्नपत्र में सामाजिक विज्ञान छोड़कर कोई महत्वपूर्ण विषय शामिल नहीं है. बोर्ड की ओर से 2020 के बोर्ड परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र जारी किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुलिस में 8500 पदों पर भर्ती के लिए बोर्ड गठित, भर्ती प्रक्रिया 23 सितंबर से

इन मॉडल प्रश्नपत्रों के जरिए परीक्षार्थी यह अनुमान लगा सकेंगे कि बोर्ड परीक्षा में उन्हें किस प्रकार के सवालों का सामना करना होगा. परीक्षार्थियों को चाहिए कि बोर्ड के परीक्षा पैटर्न, मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी के लिए इन प्रश्नपत्रों को अवश्य हल करें. यह मॉडल प्रश्नपत्र पूरी तरह से बोर्ड परीक्षा की तरह ही है. बोर्ड की ओर से हर वर्ष परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र जारी किए जाते हैं.