DMRC का दिल्ली-एनसीआर वालों को तोहफा, क्रिसमस पर होगा मैजेंटा मेट्रो लाइन का उद्घाटन

डीएमआरसी 25 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर की जनता को क्रिसमस का तोहफा देने वाली है।

  |   Updated On : December 19, 2017 06:27 AM
मैजेंटा लाइन (फाइल फोटो)

मैजेंटा लाइन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

डीएमआरसी 25 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर की जनता को क्रिसमस का तोहफा देने वाली है। डीएमआरसी ने 25 दिसबंर को बॉटेनिकल लाइन से कालकाजी तक (मैजेंटा लाइन) को शुरू करने की घोषणा की है।

डीएमआरसी की ओर से जारी बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को बॉटेनिकल लाइन से कालकाजी तक (मैजेंटा लाइन) मेट्रो विस्तार का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद इस लाइन को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

मैजेंटा लाइन के अंतर्गत इस खंड में बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच अभी लगने वाले 52 मिनट के समय में कमी आएगी, वहीं बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वायलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में सीधे 19 मिनट की कमी होगी।

मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी।

बता दें कि यह 12.64 किमी लाइन जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक खींचने वाली मेट्रो लाइन का हिस्सा है। मजेंटा लाइन वास्तव में 38.23 किमी लम्बा है, जिसके अगले वर्ष तक चालू होने की संभावना है।

परिचालन शुरू करने से पहले इस लाइन पर 13 से 15 नवंबर तक सुरक्षा जांच की गई थी और नवंबर माह के अंत में इस लाइन पर परिचालन शुरू होने की संभावना थी।

इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जो कि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती है। वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण सीबीटीसी सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकेंड के भीतर हो सकेगी।

हालांकि प्रारंभिक अवधि में दो-तीन साल तक ट्रेन में चालक होंगे।

इसे भी पढ़ें: UP में नए साल का जश्न मनाना पड़ सकता है महंगा: हिंदू संगठन

First Published: Tuesday, December 19, 2017 04:08 AM

RELATED TAG: Magenta Line,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो