logo-image
लोकसभा चुनाव

टिंडर पर कर रहा था डेटिंग, प्रेमी ने फुसलाकर 14 करोड़ रुपये का चूना लगाया 

इन दिनों साइबर अपराध बढ़ते जा रहे हैं. एसएमएस, सोशल मीडिया के साथ अन्य वेबसाइटों के जरिए स्कैमर्स लोगों की कमाई पर डाका डाल रहे हैं. हर दिन नए-नए पैंतरे अपनाकर लोग ठगने का प्रयास हो रहा है.

Updated on: 06 Apr 2023, 10:49 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों साइबर अपराध बढ़ते जा रहे हैं. एसएमएस, सोशल मीडिया के साथ अन्य वेबसाइटों के जरिए स्कैमर्स लोगों की कमाई पर डाका डाल रहे हैं. हर दिन नए-नए पैंतरे अपनाकर लोग ठगने का प्रयास हो रहा है. इस दौरान एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आती है. इसमें शख्स के साथ 14 करोड़ रुपये की ठगी हुई. टिंडर एक आनलाइन डेटिंग ऐप है. इस शख्स का टिंडर मैच एक साइबर अपराधी निकला. पीड़ित शख्स को उसके टिंडर प्रेमी ने डिजिटल पैसे में निवेश करने को लेकर बाध्य किया और उसे चूना लगा दिया.  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घोटाले का शिकार हांगकांग (Hong Kong) में रहने वाला एक 55 वर्षीय इतालवी शख्स है. उसकी मुलाकात टिंडर पर हुई थी. उसकी सामने वाले के साथ चैट शुरू हो गई. ​इसके बाद व्हाट्सएप (Whatsapp) पर इनकी चैट शुरू हो गई. इसके बाद यह पता लगा कि उसका टिंडर मैच सिंगापुर (Singapore) का रहने वाला है. यह महिला न होकर एक पुरुष जो उसे फुसला रहा था. महिला के रूप में जालसाज उससे बात करता था. रिपोर्ट के अनुसान, यह घटना फरवरी मध्य की थी. 

ये भी पढ़ें: Honey Trap: जानें कौन है ब्लैकमेलर जसनीत कौर? अमीरों को न्यूड तस्वीरों से बनाती थी शिकार

खबर के अनुसार, दोनों के बीच रिश्ते बढ़ने के बाद जालसाज शख्स ने डिजिटल पैसे में निवेश करने के​ लिए पीड़ित को फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट (Fraud Trading Websites) में लॉन इन कराया. उससे यह कहा गया कि डिजिटल पैसे निवेश करने पर उसे अच्छे रिटर्न मिल सकेंगे. 

मीडिया रिपोर्ट में अनुसार, उस आदमी ने नौ अलग-अलग बैंक खातों के जरिए कुल 14.2 मिलियन हांगकांग डॉलर ट्रांसफर किए हैं. यह भारतीय मुद्रा के अनुसार, 14 करोड़ रुपये से अधिक है. पुलिस ने खुलासा किया कि 6 मार्च से 23 मार्च के बीच 22 से ज्यादा बार राशि निकाली गई थी. पैस न मिलने पर पीड़ित को कुछ गड़बड़ी का एहसास हुआ. उसने पुलिस से संपर्क किया. इसी तरह की एक और घटना में एक महिला को 250,000 अमरीकी डालर का नुकसान झेला था. उसके प्रेमी द्वारा क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने का दबाव बनाया गया. उसकी मुलाकात  डेटिंग ऐप हिंज पर हुई थी.