logo-image

Cyber Crime: रिटायर्ड इंजीनियर को फेसबुक की दोस्ती पड़ी भारी, ठगी में गंवाए 50 लाख

इस दोस्ती के बाद दोनों में बातचीत शुरू हो गया. डॉक्टर लौरा ने चैट के माध्यम से विजय कुमार को कहा कि वो इंग्लैंड की एक फार्मा कंपनी में जॉब करती है.

Updated on: 15 Mar 2024, 04:07 PM

नई दिल्ली:

Cyber Crime: कहते हैं लालच बुरी बला है. इसकी वजह से आपकी जीवन भर की कमाई एक ही झटके में खत्म हो सकती है. ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश के ग्वालियर में देखा गया. यहां एक रिटायर्ड इंजीनियर को लालच करना भारी पड़ गया. मोटा मुनाफा के लालच में 50 लाख रुपए एक ही झटके में गवां बैठा. जब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ तब तक काफी देर हो चूकी थी. वो साइबर क्राइम का शिकार हो चुका था. रिटायर्ड इंजीनियर भागा पुलिस के पास पहुंचा और ग्वालियर क्राइम ब्रांच को सारी जानकारी दी. 

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में साइबर क्राइम का बड़ा मामला सामने आया है. यहां एक रिटायर्ड इंजीनियर ठगी का शिकार हो गया. इसके बाद उसने 50 लाख रुपए गवां दिए. ग्वालियर क्राइम ब्रांच के एडिशनल एसपी निरंजन शर्मा ने जानकारी दी कि कैलाश विहार के रहने वाले एमपीईबी में इंजीनियर है था जो अब रिटायर्ड हो चूका है. कुछ दिन पहले सोशल मीडिया के जरिए रिटायर्ड इंजीनियर विजय कुमार शर्मा की दोस्ती डॉक्टर लौरा एल्विस से हुई. 

ऐसे बुना गया जाल

इस दोस्ती के बाद दोनों में बातचीत शुरू हो गया. डॉक्टर लौरा ने चैट के माध्यम से विजय कुमार को कहा कि वो इंग्लैंड की एक फार्मा कंपनी में जॉब करती है. लौरा ने दावा किया की उसकी कंपनी फैट कम करने वाली दवाई बनाने का काम करती है. लौरा ने आगे कहा कि फैट कम करने के लिए जिन दवाओं को तैयार किया जाता है उसमें कई जड़ी बूटी का प्रयोग किया जाता है. ये प्रोडक्ट सिर्फ कुछ ही देशों में है जिसमें भारत भी एक है. इन प्रोडक्ट की सप्लाई के लिए भारत में एक सप्लायर है जो सारे सामान मुहैया करता है. लेकिन कुछ दिन पहले उसकी मौत हो गई जिसकी बाद वो नया सप्लायर देख रहे हैं.

लालच पड़ा भारी

डॉक्टर लौरा ने कहा कि जो कच्चा माल चाहिए वो हैदराबाद में उपलब्ध है. अगर उसका सामान सही होता है और कंपनी को पसंद आते हैं तो उसे मोटा लाभ होगा. इस काम में लौरा उसकी हेल्प करेगी. फिर क्या था विजय कुमार लालच में आ गया. उसने हैदराबाद से 8 नमूने खरीदे जिसकी कीमत 8 लाख रुपए थी. इसके बाद उसने एक बार फिर डॉक्टर लौरा को देने के लिए 40 दूसरे सैंपल खरीदे.  इस दौरान उसने 40 लाख का लेनदेन किया. पहले का पेमेंट तो आया पैसा आ गया लेकिन बाद का नहीं आया. उसने कई बार लौरा को कॉन्टेक्ट किया लेकिन उसका फोन बंद आ रहा था. इसके बाद उसे समझ आया कि वो साइबर क्राइम का शिकार हो चुका है. उसने 50 लाख रुपए गांवा दिए हैं.इसके बाद उसने पुलिस में इसकी शिकायत कर दी. पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है.