logo-image
Live

IND vs AUS 1st Test, Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, पुजारा की बदौलत भारत का स्कोर 250/9

India vs Australia, LIVE Cricket Score, 1st Test at Adelaide: दोनों टीमों के लिए यह सीरीज इसलिए खास है क्योंकि भारत ने अपने पिछले दोनों विदेशी दौरों पर-इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में मात खाई है जबकि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद आस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक बड़े बदलाव से जूझ रहा है.

Updated on: 06 Dec 2018, 01:02 PM

नई दिल्ली:

भारत (INDIA) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए आज टीम इंडिया एडिलेड में भिड़ रही है. भारत (INDIA) ने यहां पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अंतिम 11 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को शामिल कर हनुमा विहारी को इस मैच के लिए न कहा. इस मैच के जरिए आस्ट्रेलिया के 26 वर्षीय खिलाड़ी मार्कस हैरिस टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) का एडिलेड ओवल मैदान पहले मैच की मेजबानी कर रहा है, जिसमें न सिर्फ भारत (INDIA) की साख दांव पर है बल्कि आस्ट्रेलिया के लिए भी यह सीरीज घर में अपने वर्चस्व को बचाए रखने की लड़ाई जैसी है.

दोनों टीमों के लिए यह सीरीज इसलिए खास है क्योंकि भारत (INDIA) ने अपने पिछले दोनों विदेशी दौरों पर-इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में मात खाई है जबकि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद आस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक बड़े बदलाव से जूझ रहा है. ऐसे में इस सीरीज में दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है.

Ind vs Aus 1st Test Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

इसी के साथ पहले दिन का खेल समाप्त हो गया. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट के नुकसान पर 250 रन बना लिए हैं.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

भारत ने चेतेश्वर पुजारा का विकेट भी खो दिया. वह रन आउट हो गए. चेतेश्वर पुजारा ने 123 रन की पारी खेली. भारत ने नौवां विकेट 250 रन पर खो दिया. इसके साथ ही अंपायर ने पहले दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया. 


 

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने मिचेल स्टार्क पर दो बड़े शॉट लगाए. पहले चौका लगाया फिर एक छक्का भी जड़ा. शतक पूरा करने के बाद उनकी रन गति बढ़ गई है


 

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

आपने भले ही पूरी दुनिया में रन बनाए हों लेकिन अगर आप ऑस्ट्रेलिया में रन बनाते हैं तो आपको अलग तरह का सम्मान मिलता है. चेतेश्वर पुजारा ने आज वही सम्मान हासिल किया है. यह उनका 16वां टेस्ट शतक है लेकिन ये उनके कद को और ऊंचा कर देगा. जहां सभी रन बना रहे हो वहां रन की उतनी अहमियत ते नहीं है जितनी उनकी आज का पारी की होगी. वह तब चले जब बाकी फेल हो गए


 

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5 हजार रन पूरे किए उनकी ओर से उस मैच में खेली गई पारियां



calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

पुजारा 3 नंबर पर आकर ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बन गए हैं.



calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

पुजारा ने शतक लगा दिया. वह 231 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से इस मुकाम पर पहुंचे. उनका ऑस्ट्रेलिया में ये पहला शतक है. इस पारी के दौरान ही वह अपने 5000 रन पूरे करने में भी सफल रहे


 



calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

चरमराई भारतीय बल्लेबाजी के बीच चेतेश्वर पुजारी स्तंभ की तरह डटे रहे और अपने करियर का 16वां शतक पूरा किया. पुजारा की ओर से लगाया यह शतक भारत के लिए बेहद जरूरी वक्त पर आया है.



calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

हेजलवुड की लगातार 2 गेंदों पर 2 बड़े शॉट लगाकर चेतेश्वर पुजारा 99 के निजी स्कोर पर पहुंच गए, इसके साथ ही पुजार ने अपने टेस्ट करियर के 5000 रन भी पूरे कर लिए हैं.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

लड़खड़ाई भारतीय पारी, आठवें विकेट के रूप में ईशांत शर्मा आउट हो गए, मिचेल स्टॉर्क की गेंद पर बोल्ड हुए ईशांत शर्मा

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

जोश हेजलवुड कर रहे हैं दूसरा ओवर. कमिंस और हेजलवुड 142-143 की गति से गेंद डालते हैं. पुछल्ले बल्लेबाजों के लिए उन्हें खेलना मुश्किल होता है. हालांकि इशांत शर्मा बहादुरी से उनका सामना कर रहे हैं. लेकिन अंतिम क्रम के बल्लेबाज कितना टिक पाते हैं ये देखने वाली बात होगी.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी नई गेंद ले ली है और मिचेल स्टार्क को आक्रमण पर लाया गया है. मेजबान टीम की बेताबी समझी जा सकती है क्योंकि टॉप आर्डर को समेटने के बाद वो नहीं चाहते होंगे कि उनकी मेहनत पर पानी फिरे. स्टार्क ने आते ही इशांत को निशाना बनाया. चौथी गेंद पर एलबीडब्ल्यू मिला लेकिन भारत ने डीआरएस लिया जो उसके पक्ष में गया


 

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड को लाया गया है गेंदबाजी के लिए. लगता है इसके बाद नई गेंद ली जाएगी


 

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

भारत ने 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. पहली पारी में सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल होता दिख रही हैं मेहमान टीम. पुजारा कुछ मुश्किल में दिख रहे हैं. फिजियो आए हैं मैदान पर. वह पुजारा को खेलने के लिए फिट करने की कोशिश कर रहे हैं, दोबारा बल्लेबाजी के लिए तैयार. उनका फिट होना टीम के लिए जरूरी है.


 

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

पहले दिन के खेल में 13 ओवर और फेंके जाने हैं. पुजारा की कोशिश होगी कि वह अपना विकेट संभाल कर रखें. हालांकि उनके साथ पुछल्ले बल्लेबाज बचे हैं. वो तो गनीमत है कि गेंद स्विंग ना होकर बाउंस ज्यादा हो रही है. फिलहाल पुरानी गेंद को खेलना थोड़ा आसान है.


 

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने लॉयन (76.1 ओवर) पर स्वीप कर चौका लगाया. लंबे कद का पूरा फायदा उठाया इस बल्लेबाज ने


 

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा आए हैं आर अश्विन की जगह. पारी में 75 रन हो गए हैं. पांच ओवर बाद नई गेंद उपलब्ध होगी. देखना होगा कि क्या मेजबान टीम नई गेंद लेगी या नहीं. पुजारा की जमती पारी को देखकर वह 80 ओवर पर गेंद बदल सकते हैं.


 

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

भारत को लगा 7वां झटका, अार अश्विन आउट

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया को इस समय एक विकेट की दरकार है. लेकिन जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता गया भारतीय बल्लेबाज लय में आ गए. खासकर पुजारा. आर अश्विन उनका अच्छा साथ दे रहे हैं. उन्हें ये लय बनाए रखने की जरूरत है.


 

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

अश्विन-पुजारा के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी, 200 रनों के करीब भारत..128 गेंदों में 56 रन की साझेदारी पूरी हो चुकी है.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन के बीच सातवें विकेट की ये साझेदारी बेहद अहम है. भारत अगर इनके खेल से 250 रन के पार पहुंच गया तो ये उसकी बड़ी सफलता होगी. उसने शीर्ष चार विकेट केवल 43 रन पर और आधी टीम 86 रन पर खो दी थी. लेकिन पुजारा वहां से निकाल कर टीम को 170 रन के करीब तक ले आए हैं. उनकी पारी बेहद अहम है.


 

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने इस अर्धशतक के साथ एक नहीं दो-दो उपलब्धियां हासिल कीं. वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 14, 000 रन और टेस्ट में 5000 रन बनाने में सफल रहे. वह 50 रन पूरे करने के बाद उस समय जब भाग्यशाली रहे जब उस्मान ख्वाजा उनका मुश्किल कैच नहीं लपक सके. हालांकि ख्वाजा ने विराट कोहली का एक मुश्किल कैच लपका था.


 

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

और इसी के साथ साथ चेतेश्वर पुजारा का अर्द्धशतक. पुजारा की .यह बेहतरीन पारी .यह पारी एसे वक्त में आई है जब भारत को इसकी सख्त दरकार थी. हालांकि पुजारा का काम अभी खत्म नहीं हुआ है. भारतीय टीम के लिए उन्हें आखिर तक टिके रहने की जरूरत है.


 

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

चाय के बाद पैट कमिंस के पहले ओवर के बाद अब नैथन लियोन अपना ओवर डाल रहे हैं., लियोन ने दूसरे सेशन में दोनों विकेट्स हासिल किए हैं.. और यह रन आउट का खतरा..चेतेश्वर पुजारा बाल बाल बचे..तीसरे अंपायर का फैसला उनके पक्ष में ..अंतिम वक्त में लगाई डाइव में उन्हें बचा लिया.


 
calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

और अब पहले दिन के आखिरी सेशन का खेल शुरू होने वाला है. पहले टेस्ट के पहले दिन के पहले दो सेशन तो कंगारू टीम के नाम रहे हैं.देखना होगा कि इस सेशन में  बल्लेबाज कुछ कमाल दिखा पाते हैं या नहीं. यह सेशन बहुत महत्वपूर्ण होगा. अगर इस सेशन में 100 रन और बनते हैं तो टीम इंडिया मुकाबले में बनी रह सकती है. अश्विन और पुजारा क्रीज पर हैं. मेजबान टीम की कोशिश जल्द से जल्द टीम इंडिया को ऑल आउट करने की होगी.


 

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

पहले दिन का दूसरा सेशन समाप्त, टी ब्रेक तक भारत का स्कोर 143/6

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

पुजारा ने जोश हेजलवुड (53.3 ओवर) पर अपर कट से बैकवर्ड पाइंट पर चौका लगाया. वह छोटी गेंदों को सजा जरूर देते हैं जबकि अच्छी गेंदों का पूरा सम्मान करते हैं.


 

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

आर अश्विन भले ही आठवें नंबर पर खेलने आते हैं लेकिन वह टेस्ट में चार शतक लगा चुके हैं. उनके चारों शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ हैं. दो उन्होंने घरेलू मैदान पर दो कैरेबियाई सरजमीं पर लगाए हैं. आज टीम संकट में है तो उनसे उम्मीद की जा सकती है कि वह कुछ योगदान दें.

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान/विकेटकीपर टिम पेन अपने गेंदबाजों से छोटे-छोटे स्पैल करवा रहे हैं. क्योंकि वह आज चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं इसलिए ये रणनीति ठीक जान पड़ती है. फिर उनको सफलता भी मिल रही है.

calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

भारत को एक मजबूत साझेदारी की सख्त जरूरत हैं. 51 ओवर्स के बाद भारत का स्कोर 129/6

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

पंत के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर आए हैं, भारत एक बार फिर बैकफुट पर चला गया है, जो पारी संभलती हुई नजर आ रही थी पंत के विकेट के साथ ही एक बार फिर वापस बैकफुट पर धकेल दिया. भारत ने एक और विकेट खो दिया. इस बार लॉयन ने ऋषभ पंत को पवेलियन भेजा. ऋषभ पंत ने 25 रनों का योगदान दिया. भारत ने छठा विकेट 127 रन पर गंवा दिया है. ऋषभ पंत को टिम पेन ने विकेट के पीछे लपका. गेंद ने बाहरी किनारा लिया था जो उन पर भारी पड़ गया. भारत ने एक और विकेट खो दिया. इस बार लॉयन ने ऋषभ पंत को पवेलियन भेजा. ऋषभ पंत ने 25 रनों का योगदान दिया. भारत ने छठा विकेट 127 रन पर गंवा दिया है. ऋषभ पंत को टिम पेन ने विकेट के पीछे लपका. गेंद ने बाहरी किनारा लिया था जो उन पर भारी पड़ गया.


 

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

भारत को लगा छठा झटका, ऋषभ पंत आउट, बहुत बारिक किनारा लगकर गेंद विकेट कीपर टिम पेन के हाथों में जा पहुंची.



calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने अपनी पारी में 100 रन पूरे कर लिए हैं. वह 25 रन बनाकर जमे हुए हैं. उन्होंने इस दौरान केवल तीन चौके लगाए हैं. धैर्य की प्रतिमूर्ति नजर आ रहा है सौराष्ट्र का ये बल्लेबाज. उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है आज. भारत ने 86 रन पर पांच विकेट खो दिए थे और वो संकट में है.


 

calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

ऋषभ पंत ने मिचेल स्टार्क (40.2 ओवर) पर छक्का लगाया और अगली गेंद पर चौका लगाया. इसके साथ ही भारत ने 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया. इस ओवर में भारत ने 14 रन जुटाए.


 
calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा ने नाथन लॉयन (39.5 ओवर) पर कवर में चौका लगाया. वह रंग में आ रहे हैं.


 

calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

ऋषभ पंत आए हैं रोहित शर्मा की जगह. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज के पास खुद को साबित करने का बड़ा मौका. ऋषभ पंत अगर रन बनाने के लिए सही गेंद का चयन करेंगे तो पारी खेल सकते हैं.


 

calenderIcon 09:02 (IST)
shareIcon

अगली ही गेंद पर रोहित ने एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को काफी ऊंचा उठा दिया और एक बार फिर लॉयन का शिकार बने रोहित शर्मा. मार्कस हैरिस के सुरक्षित हाथों ने इस कैच को पकड़ा और भारत को पांचवा झटका. यहां पर 45 रनों की छोटी सी साझेदारी देखने को मिली थी.



calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने अपना तीसरा और भारत का चौथा छक्का जड़ा, नाथन लॉयन के खिलाफ रोहित का यह दूसरा छक्का है.

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. नाथन लॉयन आए हैं. वह गेंदबाजी तो कसी हुई कर रहे हैं लेकिन उनको अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है.


 

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने पारी का दूसरा छक्का लगाया, पैट कमिंस की गेंद (33.3) पर मिड ऑफ पर गेंद को उठा कर मार दिया. इसके साथ ही भारत का स्कोर 72/4 पर पहुंच गया.

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

30 ओवर – भारत चार विकेट के नुकसान पर 63 रन ( चेतेश्वर पुजारा 11, रोहित शर्मा 22). रोहित शर्मा छठे नंबर पर आए और 22 रन पर भी पहुंच गए हैं. लेकिन पुजारा केवल 11 रन पर खेल रहे हैं. उनकी रन बनाने की गति बेहद धीमी जरूर है लेकिन टीम को उनके टिके रहने की जरूरत है.


 

calenderIcon 08:25 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने पैट कमिंस (27.2 ओवर) पर कवर पॉइंट पर शानदार चौका लगाया. ओवरपिच गेंद पर बेहतरीन ड्राइव लगाया.


 

calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

पहले टेस्ट मैच के पहले दिन का पहला सेशन समाप्त. यह सेशन पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. भारत ने 27 ओवर के खेल में 4 विकेट खोकर 56 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने 2, स्टॉर्क ने 1 और कमिंस ने 1 विकेट हासिल किया. लंच ब्रेक हो गया है. भारत की आखिरी बल्लेबाजी जोड़ी इस समय क्रीज पर है, भारत एक बड़ी पार्टनरशिप की ओर देख रहा है.

calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने भारतीय पारी का दूसरा छक्का लगाया है. पैट कमिंस की गेंद को लेग ऑन की दिशा में उठा कर मार दिया.

calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

25 ओवर – भारत चार विकेट के नुकसान पर 50 रन ( चेतेश्वर पुजारा 11, रोहित शर्मा 09). भारत ने 50 रन का आंकड़ा पूरा कर लिया लेकिन उसे साझेदारी की जरूरत है. भारत के स्थापित बल्लेबाजों की ये अंतिम जोड़ी क्रीज पर है. इसके बाद अंतिम क्रम शुरू हो जाता है. रोहित छठे नंबर पर खेलने आए हैं



 
calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

लॉयन की गेंद पर रोहित शर्मा ने आगे बढ़कर ऑफ साइड पर शॉट जड़ दिया और गेंद 4 रनों के लिए बाउंड्री से बाहर

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

पहले दिन का पहला सेशन अब तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के नाम रहा है. भारत 4 विकेट खोकर बैकफुट पर है. इस समय क्रीज पर रोहित शर्मा आए हैं जो कि चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे. भारत लगातार हर 5 ओवर स्पेल पर अब तक एक विकेट खोता रहा है. 22 ओवर के बाद भारत का स्कोर 42/4



calenderIcon 07:05 (IST)
shareIcon

भारत को लगा चौथा झटका, हेजलवुड की बाहर जाती गेंद पर रहाणे ने शॉट मारने की कोशिश की और हैंड्सकॉम्ब को कैच थमा बैठे.

calenderIcon 07:02 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजों के धैर्य की परीक्षा होती है. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे दोनों में इसकी कमी नहीं है. गेंद इस समय 18 ओवर पुरानी हो चुकी है. कुछ समय बाद तेज गेंदबाजों को मदद मिलनी कम हो जाएगी. वैसे भी उछाल पर रन बनाने में परेशानी नहीं होगी. भारत का पिछला दौरा इंग्लैंड का था, जहां उसका सामना स्विंग से था और यहां गति और उछाल से है. लेकिन खेल आगे बढ़ने के बाद बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो जाता है


 

calenderIcon 06:49 (IST)
shareIcon

भारत ने अब तक के खेल में हर 5 ओवर के खेल के दौरान एक विकेट गंवाया है. 10 ओवर के बाद विराट कोहली पवेलियन लौट गए, 16 ओवर के बाद भारत का स्कोर 36/3

calenderIcon 06:47 (IST)
shareIcon

लॉयन की गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करते हुए अजिंक्य रहाणे ने ऑन लेग पर छक्का जड़ दिया, भारत की पारी और रहाणे दोनों के लिए पहला छक्का.

calenderIcon 06:42 (IST)
shareIcon

पहले घंटे में भारत ने तीन विकेट खो दिए हैं. पहले लोकेश राहुल फिर मुरली विजय और तीसरे कप्तान विराट कोहली. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी की. जिसका लाभ उन्हें मिला. देखने वाली बात ये है कि क्या भारतीय पारी संभल पाएगी.

calenderIcon 06:41 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्पिनर नाथन लॉयन को बुलाया है, बड़ी चूक, शॉर्ट फारवर्ड लेग पर खड़े डेब्यूटेंट मार्कस हैरिस ने चौथी गेंद पर रहाणे का कैच छोड़ दिया.

calenderIcon 06:36 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय बल्लेबाज जूझ रहे हैं. सुबह 5.30 बजे उठकर जो भारतीय क्रिकेटप्रेमी मैच देख रहे होंगे उनके लिए निराशा भरी शुरुआत

calenderIcon 06:29 (IST)
shareIcon

भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने हेजलवुड की गेंद पर दूसरा चौका जड़ा, 12 ओवर के बाद भारत का स्कोर 25/3

calenderIcon 06:24 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम इस समय संकट में लग रही है, 20 रन के अंदर भारत 3 विकेट गवा चुका है. हालांकि उस्मान ख्वाजा ने बहुत बेहतरीन कैच पकड़ा. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे मैदान पर.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

भारत के लिए बहुत बड़ा झटका, पैट कमिंस की गेंद पर विराट कोहली कैच आउट



calenderIcon 06:06 (IST)
shareIcon

आखिरकार कप्तान विराट कोहली को क्रीज पर आना पड़ गया है, भारत ने महज 7 ओवर के अंदप 15 रन पर 2 विकेट खो दिये हैं.

calenderIcon 06:05 (IST)
shareIcon

भारत को लगा दूसरा झटका लगा, के एल राहुल के बाद मुरली विजय आउट. मिचेल स्टार्क की गेंद पर मुरली विजय ने पीछे गेंद को पेन के हाथों तक पहुंचा दिया.

calenderIcon 05:58 (IST)
shareIcon

मैच के छठे ओवर की 5वीं गेंद पर जाकर भारत के लिए पहला चौका आया, मुरली विजय ने पारी का पहला चौका लगाया.

calenderIcon 05:46 (IST)
shareIcon

राहुल के ऑउट होने के बाद मैदान पर चेतेश्वर पुजारा आ गए हैं, 4 गेंद खेलने के बाद पुजारा ने अपना खाता खोला.

calenderIcon 05:44 (IST)
shareIcon

जोश हेजलवुड के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर लोकेश राहुल ने ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद पर छेड़खानी करने की वजह से स्लिप में कैच दे बैठे. खेल के पहले घंटे में ऐसा शॉट खेलना जोखिम भरा होता है और उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ा. भारत ने पहला विकेट केवल तीन रन पर खो दिया.

calenderIcon 05:44 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड दौरे के बाद एक बार फिर राहुल असफल साबित हुए और जबरदस्ती शॉट लगाने के चक्कर में गेंद को फिंच को थमा बैठे.

calenderIcon 05:51 (IST)
shareIcon

भारत को लगा पहला झटका लगा, के एल राहुल स्लिप पर कैच थमाकर चलते बने. जॉश हेजलवुड ने टीम को पहली सफलता दिलाई, कप्तान एरोन फिंच ने कैच पकड़ा.



calenderIcon 05:39 (IST)
shareIcon

हेजलवुड की चौथी गेंद पर मुरली विजय ने 1 रन लेकर अपना खाता खोला

calenderIcon 05:38 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे छोर से जॉश हेजलवुड ने गेंदबाजी की कमान संभाली है. बहुत बेहतरीन तरीके से गेंद घूम रही हैं, मुरली विजय को समझदारी से खेलना होगा.

calenderIcon 05:35 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क का ओवर समाप्त, पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर 2/0

calenderIcon 05:34 (IST)
shareIcon

भारत के लिए दोनों बल्लेबाज क्रीज पर, वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टॉर्क गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए. पहले ओवर की चौथी गेंद पर के एल राहुल ने लेग पर गेंद को मारकर मैच के और अपने पहले 2 रन लिए. भारत की पारी का आगाज किया.

calenderIcon 05:28 (IST)
shareIcon

मैच की शुरुआत करने के लिए दोनों टीमें मैदान पर पहुंच चुकी हैं. दोनों देशों का राष्ट्रगान गाया जा रहा है.

calenderIcon 05:22 (IST)
shareIcon

खेल की शुरुआत 15 मिनट के अंदर होने वाली है, भारत के लिए मुरली विजय और के एल राहुल मैच की शुरुआत कर सकते हैं.

calenderIcon 05:19 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस हैरिस का आज डेब्यू हो रहा है. टॉस के बाद उनको बैगी ग्रीन सौंपी गई. किसी भी खिलाड़ी के लिए ये यादगार दिन होता है. उम्मीद है कि ये खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से भी इसे यादगार बनाना चाहेंगे. टीम के कप्तान टिम पेन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि हैरिस एरॉन फिंच के साथ पारी की शुरुआत करेंगे, वहीं उस्मान ख्वाजा नंबर-3 पर आएंगे.



calenderIcon 05:16 (IST)
shareIcon

आस्ट्रेलिया ने गुरुवार से एडिलेड ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में अपनी अंतिम-11 टीम में ऑलराउंडर मिशेल मार्श को नहीं चुना है। आस्ट्रेलिया ने बुधवार को अपनी अंतिम-11 का ऐलान कर दिया था।


AUSTRALIA PLAYING XI : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन, जोस हेजलवुड। 

calenderIcon 05:15 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली ने भारत के लिए अंतिम -11 का निर्णय कर लिया है. रोहित शर्मा को शामिल किया गया है जबकि हनुमा विहारी को बाहर बिठाया गया है.


INDIA PLAYING XI: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी

calenderIcon 05:13 (IST)
shareIcon

मेजबान टीम की मौजूदा स्थिति को देखकर भारत इस सीरीज का प्रबल दावेदार माना जा रहा, लेकिन घर में ऑस्ट्रेलिया को किसी भी सूरत में हल्के में नहीं लिया जा सकता. खुद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे कह चुके हैं कि ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हल्के में नहीं लिया जा सकता, अब अगर भारत यह टेस्ट सीरीज भी गंवा देता है तो उसकी बादशाहत पर बड़ा संदेह पैदा होगा.



 
calenderIcon 05:13 (IST)
shareIcon

वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसका हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका ने उसे मात दी है. बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद वह पहली बार अपने घर में टेस्ट सीरीज खेल रही है. देखना होगा कि घर में वह नए अध्याय की शुरुआत कर पाती है या नहीं. 

calenderIcon 05:12 (IST)
shareIcon

भारत ने एडिलेड में अभी तक एकमात्र जीत दर्ज की है, जो उसे 2003 में मिली थी. इसके बाद भारत कभी भी यहां टेस्ट मैच नहीं जीत सका है. ऐसे में कोहली एंड कंपनी की नजरें इतिहास अपने नाम करने पर भी होंगी. 



 
calenderIcon 05:10 (IST)
shareIcon

भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला