logo-image

IND vs AUS, 4th Test, Day 2: ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा की शतकीय पारी से भारत ने दिया विशाल लक्ष्य

दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए हैं. मार्कस हैरिस 19 और उस्मान ख्वाजा 5 रन बनाकर खेल रहे हैं.

Updated on: 04 Jan 2019, 12:47 PM

नई दिल्ली:

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे टेस्ट मैच का दूसरा दिन समाप्त हो गया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में शुक्रवार को दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट गंवाकर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी. इसके बाद पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम के लिए मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने बल्लेबाजी की शुरुआत की. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए हैं. मार्कस हैरिस 19 और उस्मान ख्वाजा 5 रन बनाकर खेल रहे हैं.

हालांकि भारत को आज एक सफलता भी मिल सकती थी, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों ख्वाजा को जीवनदान मिला. वैसे तीनों सत्र आज भारत के पक्ष में रहे. मेजबान के सामने एक बड़ा स्कोर रखा है .

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (159) नाबाद रहे. भारत ने चायकाल तक छह विकेट के नुकसान पर 491 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया था. इसके बाद तीसरे सत्र में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 204 रनों की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी कर टीम को 622 के स्कोर तक पहुंचाया.

और पढ़ें: IND vs AUS, 4th Test: सिडनी में पुजारा ने तोड़ा 90 साल पुराना रिकॉर्ड, देखें आंकड़े 

भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सातवें विकेट के लिए की गई यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस सूची में पूर्व भारतीय बल्लेबाजों वीवीएस लक्ष्मण और अजय रात्रा द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2002 में सातवें विकेट के लिए की गई 217 रनों की साझेदारी पहले स्थान पर है. 

इसी स्कोर पर नाथन लॉयन ने जडेजा को बोल्ड कर भारतीय टीम का सातवां विकेट गिराया और इसी स्कोर पर मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी घोषित कर दी. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 189 गेंदें खेली और 15 चौके एवं एक छक्का लगाया, वहीं जडेजा ने 114 गेंदें खेलते हुए सात चौके और एक छक्का लगाया. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम द्वारा बनाया गया यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. 2004 में भारत ने इसी मैदान पर सात विकेट पर 705 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी.

और पढ़ें: IND vs AUS: भारत के खिलाफ ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने की टीम घोषित, 8 साल बाद इस खिलाड़ी की टीम में वापसी 

इसके अलावा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की पारी किसी एशियाई विकेटकीपर द्वारा उप-महाद्वीप के बाहर बनाई गई सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले पिछले साल 2017 में वेलिंग्टन में बांग्लादेश के विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने 159 रनों की पारी ही खेली थी. लेकिन वह आउट हुए थे और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इसी पारी पर नाबाद लौटे.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए इस पारी में नाथन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जोश हेजलवुड को दो विकेट हासिल हुए. मिशेल स्टॉर्क को एक सफलता हाथ लगी.