लगातार 9 सीरीज जीतकर भारत ने की आस्ट्रेलिया की बराबरी

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है।

  |   Updated On : December 06, 2017 06:16 PM

नई दिल्ली:  

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है।

भारत ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच के ड्रा होने के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की, जो उसकी लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है।

आस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 तक लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीत कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। भारत की टेस्ट सीरीज में जीत का सिलसिला श्रीलंका के खिलाफ ही 2015 में शुरू हुआ था, जब उसने श्रीलंका पर उसके घर में 2-1 से जीत हासिल की थी। इसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में 3-0 से हराया था।

यह सिलसिला नए कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में वेस्टइंडीज में भी जारी रहा, जहां भारत ने मेजबानों को सीरीज में 2-0 से मात दी।

और पढ़ें: Ind Vs SL: भारत ने सीरीज 1-0 से जीती, कोहली बने मैन ऑफ द सीरीज

इसके बाद भारत ने न्यूजीलैंड को अपने घर में 3-0 व इंग्लैंड को 4-0 से मात दी। फिर बांग्लादेश को 1-0 से हराया। इसके बाद, नंबर एक टेस्ट टीम भारत ने जीत के सिलसिले को बरकरार रखते हुए आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया।

कुंबले के स्थान पर आए रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में श्रीलंका को उसके घर में 3-0 से शिकस्त देते हुए अपने विजय अभियान को जारी रखा। इसके बाद घर में भी श्रीलंका को 1-0 से हराया।

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के पास आस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ने का मौका है। उसे अगले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। अगर वह यह सीरीज जीत जाती है, तो वह आस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ देगी।

और पढ़ें: आशा पारेख से लेकर शशि कपूर की इन नायिकाओं ने 'जेंटलमैन' को किया याद

First Published: Wednesday, December 06, 2017 06:08 PM

RELATED TAG: India, Srilanka,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो