ICC टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली टॉप पर, एलेस्टेयर कुक ने टॉप-10 के साथ कहा अलविदा

भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की आखिरी पारी में असफल रहने के बावजूद बल्लेबाजों की ताजा टेस्ट रैकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं।

  |   Updated On : September 13, 2018 06:31 AM
भारतीय कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

भारतीय कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की आखिरी पारी में असफल रहने के बावजूद बल्लेबाजों की ताजा टेस्ट रैकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने शानदार अंदाज में रैंकिंग में शीर्ष दस में शामिल होने के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। कुक को ओवल में खेले गए फाइनल टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन बनाए थे। वह इतिहास के पांचवें ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ा है। इंग्लैंड ने इस मैच को 118 रन से जीतकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली।

अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत कुक बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 10वें नंबर पर आ गए हैं।

33 साल के कुक ने सितम्बर 2011 में एजबस्टन में भारत के खिलाफ 294 रन की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के बाद दूसरे नंबर के साथ सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की थी। उन्होंने उसी साल प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर आफ द ईयर का पुरस्कार जीता था।

कुक इंग्लैंड के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग के साथ क्रिकेट से संन्यास लिया है। उनसे पहले वाली हेमंड ने पांचवें और ज्योफ बॉयकॉट ने आठवें नंबर के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक कॉलिस ने 12वें, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने 18वें जबकि रिकी पोंटिंग ने 26वें स्थान के साथ अपने टेस्ट करियर को विराम दिया था।

और पढ़ें : INDIA vs ENGLAND: इन 5 कारणों से इंग्लैंड में टीम इंडिया को मिली करारी शिकस्त

कोहली ने आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 27 अंक पीछे रहते हुए सीरीज का आगाज किया था और अब उन्होंने स्मिथ से एक अंक आगे रहते हुए सीरीज का समापन किया है।

भारतीय कप्तान ने एजबस्टन टेस्ट के बाद वर्ल्ड नंबर-1 का स्थान हासिल किया था और ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के बाद भी वह नंबर-1 पर ही रहे थे।

अन्य बल्लेबाजों में इंग्लिश कप्तान जोए रूट एक स्थान ऊपर चढ़कर चौथे, लोकेश राहुल 19वें और अपने तीसरे टेस्ट में शतक बनाने वाले ऋषभ पंत 63 स्थान की छलांग के साथ 111वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

और पढ़ें : इंग्लैंड के खिलाफ करारी हार के बाद भी भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार

रवींद्र जडेजा 12 स्थान ऊपर उठकर बल्लेबाजों में 58वें और ऑलराउंडरों की सूची में एक स्थान ऊपर चढ़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नंबर एक साथ सीरीज की समाप्ति की। उन्होंने शीर्ष रैंकिंग के साथ सीरीज की शुरुआत भी की थी।

टीम टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड चौथे स्थान पर पहुंच गया है जबकि सीरीज 1-4 से गंवाने के बावजूद भारत शीर्ष पर बना हुआ है। हालांकि सीरीज हारने से उसे 10 अंकों का नुकसान हुआ है और अब उसके 115 अंक ही रह गए हैं।

First Published: Wednesday, September 12, 2018 11:31 PM

RELATED TAG: Icc Test Ranking, Virat Kohli, Alastair Cook, Indian Cricket Team, Cricket, Icc Ranking,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो