जानें बर्थडे बॉय रविन्द्र जडेजा की लाइफ से जुड़ी खास बातें, कभी क्रिकेट को अलविदा कहना चाहते थे

दुनिया के नं 2 और भारतीय क्रिकेट के स्टार गेंदबाज सर रविंद्र जडेजा का आज 29वां जन्मदिन है। बहुत कम लोगों को पता है कि उनका पूरा नाम रवींद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है।

News State Bureau  |   Updated On : December 06, 2017 01:13 PM
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा

नई दिल्ली:  

दुनिया के नं 2 और भारतीय क्रिकेट के स्टार गेंदबाज सर रविंद्र जडेजा का आज 29वां जन्मदिन है। बहुत कम लोगों को पता है कि उनका पूरा नाम रवींद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा है।

क्रिकेट के मैदान पर रॉकस्टार रविंद्र जडेजा के बारे में तो हम सब जानते हैं पर उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी बहुत सी चीजें हैं जिनका पता उनके फैन्स को नहीं।

साल 2005 में एक दुर्घटना के दौरान जडेजा की मां का निधन हो गया था, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट छोड़ने तक का मन बना लिया था। लेकिन उनकी बड़ी बहन नैना ने जडेजा को समझाया और बताया कि उनका क्रिकेटर बनना मां का सपना था। 

बड़ी बहन के प्रेरित करने के बाद जडेजा सदमे से बाहर निकले और क्रिकेट में वापसी की।

जडेजा का जन्म 6 दिसंबर, 1988 को नवगाम-खेड़ के मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। जडेजा के पिता एक प्राईवेट एजेंसी में सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे।

बचपन में जडेजा अपने पापा से बहुत डरते थे क्योंकि वो उन्‍हें आर्मी स्‍कूल में पढ़ाकर सेना में भर्ती कराना चाहते थे, मगर जडेजा को क्रिकेट में खासी दिलचस्‍पी थी। रविंद्र जडेजा की मां उन्हें समझती थी और हमेशा क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया करती थी।

यह भी पढें : बैटमिंटन : भारत ने जीती दक्षिण एशियाई चैम्पियनशिप

जडेजा की मां जामनगर के एक सरकारी हॉस्पिटल में नर्स थीं, लेकिन निधन के बाद ये नौकरी उनकी बड़ी बहन नैना को मिल गई।

रविंद्र जडेजा को टैटू का शौक काफी पहले से रहा है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उन्होंने अपने शरीर पर तीन टैटू बनवा रखा है। एक टैटू उनकी कलाई पर है तो दूसरा बाइसेप्स पर, वहीं उन्होंने तीसरा टैटू अपनी पीठ के पीछे गुदवा रखा है।

जडेजा को आपने तलवार बाजी का भी बहुत शौक है। वो अक्सर अपना शतक या अर्धशतक पूरा करने के बाद मैदान पर बल्ले से तलवार चलाने वाले अंदाज में घुमाते नजर आ जाते हैं।

यह भी पढें : बीजेपी का हमला, कहा- राहुल 'बाबर भक्त' अयोध्या में राम मंदिर का करते हैं विरोध

जडेजा को घोड़ों के साथ वक्त बिताना बहुत पसंद हैं। उनके फार्म हाउस में 5 घोड़े हैं और आने वाले सालों में ये संख्या बढ़ भी सकती है। उन्होंने खुद ही घुड़सवारी सीखी है। जडेजा हॉर्स लवर हैं ये सभी जानते हैं। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि जडेजा कपड़ों और जूतों के लिए भी क्रेजी हैं।

राजकोट में उनका रेस्टोरेंट जड्डू फूड फील्ड है, जो क्रिकेट थीम पर है। कम ही समय में ये शहर में काफी पॉपुलर हो गया है। बड़ी बहन नैना ही जडेजा के इस बिजनेस को देखती हैं।

जडेजा पढ़ाई में काफी तेज थे। उनकी समझ और याददाश्त काफी अच्छी थी, लेकिन क्रिकेट के कारण समय नहीं मिला और वो ग्रैजुएट नहीं हो सके।

जब जडेजा टूर पर होते हैं तो दोनों बहनों से फोन पर लंबी बात होती है, लेकिन क्रिकेट के बारे में कभी बात नहीं होती। जडेजा की पत्नी रीवाबा को भी क्रिकेट में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः अयोध्या विवाद मामला को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आठ फरवरी तक टली सुनवाई

First Published: Wednesday, December 06, 2017 12:06 PM

RELATED TAG: Ravindra Jadeja, 29th Birthday, Team India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो