logo-image

छत्‍तीसगढ़ चुनाव 2018 : जोगी परिवार चला ‘सर्व पार्टी समभाव’ की राह पर

ऐसा लगता है कि छत्‍तीसगढ़ की राजनीति में सक्रिय जोगी परिवार सर्व पार्टी समभाव के मार्ग पर चल पड़ा है. तभी तो परिवार के तीन मुख्‍य सदस्‍य तीन अलग-अलग पार्टियों में अपनी राजनीति चमका रहे हैं.

Updated on: 23 Oct 2018, 08:52 AM

नई दिल्ली:

ऐसा लगता है कि छत्‍तीसगढ़ की राजनीति में सक्रिय जोगी परिवार सर्व पार्टी समभाव के मार्ग पर चल पड़ा है. तभी तो परिवार के तीन मुख्‍य सदस्‍य तीन अलग-अलग पार्टियों में अपनी राजनीति चमका रहे हैं. अजीत जोगी जनता कांग्रेस की स्‍थापना कर कांग्रेस से नाता तोड़ चुके हैं तो उनकी पत्‍नी रेणु जोगी अभी भी कांग्रेस में ही हैं, जबकि उनकी पत्‍नी ऋचा जोगी शुक्रवार को बसपा में शामिल हो गईं. अब भाजपा ही एक ऐसी पार्टी रह गई है, जहां परिवार का कोई प्रतिनिधि नहीं है. 

2016 में अजीत जोगी कांग्रेस का हाथ छोड़कर छत्‍तीसगढ़ जनता कांग्रेस का गठन कर चुके हैं. 2000 में मध्यप्रदेश से अलग होने के बाद छत्तीसगढ़ के पहले मुख्‍यमंत्री अजीत जोगी ही बने थे. कभी प्रदेश कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे जोगी छत्तीसगढ़ से राज्यसभा उम्मीदवार बनना चाहते थे, पर पार्टी ने उनकी जगह छाया वर्मा पर दांव लगाया, जिससे वह काफी आहत हुए. एक सीडी मामले में भी अनुशासन समिति ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इस मामले में उनके बेटे अमित जोगी को कांग्रेस से निकाल दिया गया था.

यह भी पढ़ें : अजीत जोगी ने जिस बहू पर किया भरोसा, उसी बहू ने दिया बड़ा धोखा

तब पार्टी के ज्यादातर नेताओं का कहना था कि जोगी के जाने से कोई खास अंतर नहीं आएगा. 2013 और 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच वोट प्रतिशत में एक फीसदी से भी कम का फर्क है. पार्टी के एक नेता का दावा है कि पिछले चुनाव में जोगी ने कांग्रेस उम्मीदवारों को हराने की कोशिश की थी, ताकि रमन सिंह को फायदा मिले. एक उम्मीदवार के नाम वापस लेने की बातचीत की कथित सीडी भी आई थी.

यह भी पढ़ें : छत्‍तीसगढ़ की महिला विकास विभाग मंत्री रमशीला साहू समेत 14 विधायकों के टिकट कटे

अजीत जोगी की पत्‍नी पत्‍नी रेणु जोगी कांग्रेस के टिकट से ही विधानसभा चुनाव में उतरना चाहती हैं. इसके लिए उन्‍होंने पार्टी आलाकमान को आवेदन भी दे दिया है. रेणु जोगी ने बिलासपुर के कोटा विधानसभा से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. अब देखना यह है कि कांग्रेस आलाकमान उन्‍हें विधानसभा चुनाव में उतारता है या नहीं.

यह भी पढ़ें : बीजेपी और कांग्रेस से एक कदम आगे निकली अजित जोगी की जनता कांग्रेस, जारी की छठी लिस्‍ट

अब अजीत जोगी की जनता कांग्रेस को करारा झटका देते हुए उनकी बहू ऋचा जोगी बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गई हैं. अजीत जोगी ने ऋचा जोगी को पार्टी के स्‍टार प्रचारकों की सूची में जगह दी थी. ऋचा के साथ गीतांजलि पटेल ने भी बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ले ली है. ऋचा जोगी अकलतरा से और गीतांजलि पटेल चंद्रपुर से बसपा के बैनर तले चुनाव लड़ेंगी. बता दें कि गठबंधन के तहत अकलतरा और चंद्रपुर दोनों सीटें बसपा के खाते में हैं.